Responsive Ad Slot

देश

national

मनरेगा जॉब कार्ड/श्रम विभाग का पंजीयन कार्ड/नगर क्षेत्र का पंजीयन कार्ड धारकों को उचित दर दुकान पर मिलेगा निशुल्क 05 किलोग्राम खाद्यान्न।

Tuesday, March 31, 2020

/ by Editor


हरिकेश यादव -संवाददाता (इंडेविन टाइम्स)

अमेठी 
जिलाधिकारी अमेठी अरुण कुमार के निर्देश के क्रम में जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि कोरोना महामारी (कोविड-19) की समस्या की दृष्टिगत अंत्योदय योजना के समस्त कार्डधारक तथा पात्र गृहस्थी योजना के अंतर्गत समस्त मनरेगा जॉब कार्डधारक, श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिक एवं नगर क्षेत्र में पंजीकृत दिहाड़ी मजदूरों के भरण-पोषण की उत्पन्न होने वाली समस्या की संभावना के दृष्टिगत अप्रैल, 2020 में दिनांक 1 अप्रैल, 2020 से निशुल्क राशन उपलब्ध कराया जाएगा।

साथ ही  इसके अतिरिक्त अवशेष अन्य पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को पूर्व की भांति नगद मूल्य पर पूरे माह राशन दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि समस्त अंत्योदय लाभार्थियों को माह अप्रैल, 2020 का 35 किलोग्राम खाद्यान्न निशुल्क दिया जाएगा, साथ ही पात्र गृहस्थी कार्डधारक को  ग्राम्य विकास विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई मनरेगा जॉबकार्ड धारक की लाभार्थियों की सूची, जिनका नाम पात्र गृहस्थी योजना में सम्मिलित है, उन्हें निशुल्क प्रति यूनिट 5 किलोग्राम  देय होगा।

श्रम विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई पंजीकृत श्रमिकों के लाभार्थियों की सूची जिनका नाम पात्र गृहस्थी योजना में सम्मिलित है उन्हें निशुल्क खाद्यान्न प्रति यूनिट 5 किलोग्राम देय होगा, साथ ही नगर निकायों द्वारा उपलब्ध कराई गई दिहाड़ी मजदूरों की लाभार्थी सूची जिनका नाम पात्र गृहस्थी योजना में सम्मिलित है उन्हें खाद्यान्न प्रति यूनिट 5 किलोग्राम देय होगा।

उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी महोदय के आदेश के क्रम में उचित दर दुकानवार नोडल अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है जिनके द्वारा निशुल्क राशन का वितरण अपनी उपस्थिति में कराया जाएगा तथा राशन वितरण के समय अनिवार्य रूप से सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन भी कराया जाएगा, साथ ही उचित दर विक्रेता द्वारा दुकान पर साबुन एवं पानी की पर्याप्त मात्रा रखी जाएगी तथा कार्ड धारकों के हाथ धुलवाने पश्चात ही ई0पास पर बायोमेट्रिक ट्रांजैक्शन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि नोडल अधिकारी द्वारा आवश्यकता के अनुसार स्थानीय पुलिस बल का भी सहयोग लिया जा सकेगा। जिला पूर्ति अधिकारी ने समस्त कार्ड धारकों से अनुरोध करते हुए कहा है कि वितरण के दौरान अपने राशनकार्ड के साथ-साथ निशुल्क राशन हेतु मनरेगा जॉबकार्ड/श्रम विभाग का पंजीयन कार्ड/नगर क्षेत्र का पंजीयन कार्ड अनिवार्य रूप से लेकर दुकान पर उपस्थित रहें, उचित दर दुकान पर एक साथ एकत्रित न हों, हाथ धुलने के पश्चात ही मशीन पर अंगूठा निशानी मैच करवाएं एवं वितरण कार्य में विक्रेता तथा नोडल अधिकारी को अपना-अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company