Responsive Ad Slot

देश

national

भारतीय खिलाड़ी 10 महीने से लगातार क्रिकेट खेल रहे, बहुत थकान हो गई थी, वायरस के कारण अच्छा आराम मिला: कोच शास्त्री

Saturday, March 28, 2020

/ by Editor
दूनियाभर के सभी देशों को अपनी चपेट में ले चुके कोरोनावायरस के कारण विश्व की एक तिहाई आबादी अपने घरों में रहने को मजबूर है। भारत में भी 15 अप्रैल तक लॉकडाउन है, जिसके कारण भारतीय क्रिकेट टीम को भी घर में रहना पड़ रहा है। इसको लेकर टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने कहा कि यह आराम खिलाड़ियों के लिए अच्छा है। वैसे भी भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे के बाद बुरी तरह थक  गई थी। टीम 10 महीने से लगातार क्रिकेट खेल रही है। वहीं, शास्त्री ने भी वर्ल्ड कप 2019 के बाद सिर्फ 10 या 11 दिन ही घर में गुजारे थे।

कोरोनावायरस के कारण विश्व के लगभग सभी खेल टाले या रद्द कर दिए गए हैं। इस साल जुलाई-अगस्त में होने वाले टोक्यो ओलिंपिक को भी एक साल के लिए टाल दिया गया है। वहीं, 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया। इस पर अब भी संकट मंडरा रहा है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 15 और 18 मार्च को होने वाले दो वनडे रद्द कर दिए गए।
‘खिलाड़ियों के लिए यह समय तैयार होने का है’
शास्त्री ने पूर्व इंग्लिश कप्तान माइकल आथर्टन, नासिर हुसैन और रोब की से स्काई स्पोर्ट्स पोटकास्ट पर बात की। इस दौरान उन्होंने कहा, ‘‘यह आराम बिल्कुल भी गलत नहीं है, क्योंकि न्यूजीलैंड दौरे के बाद खिलाड़ियों को मानसिक थकान, शारीरिक फिटनेस और कई चोटें आईं थीं, जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते। इस दौरे पर टीम ने 5 टी-20, 3 वनडे और 2 टेस्ट की सीरीज खेली थी। सभी खिलाड़ियों के पास यह समय फिर से पूरी सक्रियता के साथ तैयार होने का है।’’
‘खिलाड़ियों के लिए लॉकडाउन स्वागत योग्य’
मुख्य कोच शास्त्री ने कि कोरोना के कारण लॉकडाउन में घर पर समय बिताना कठिन है, लेकिन खिलाड़ियों के लिए यह स्वागत योग्य है। उन्होंने कहा, ‘‘कई ऐसे भी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) खेले हैं। आप सोच सकते हैं कि उनकी क्या हालत होगी। खासकर टी-20 खेलने के बाद टेस्ट खेलना और साथ में सभी यात्राएं। वर्ल्ड कप के बाद से हमने लगातार यात्राएं की हैं। पहले वेस्टइंडीज की यात्रा की। इसके बाद घर पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लंबी सीरीज खेली, जिसके बाद न्यूजीलैंड का पूरा दौरा किया।’’
भारतीय टीम 10 महीने में हर दूसरे दिन मैदान पर रही
टीम इंडिया पिछले साल जून से न्यूजीलैंड दौरे के बाद तक इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, अमेरिका और भारत में 25 वनडे, 25 टी-20 और 9 टेस्ट खेल चुकी है। इन सभी मैचों में एक-एक दिन प्रैक्टिस का जोड़ लें तो 10 महीने में इंडिया 154 दिन मैदान पर रही यानी करीब-करीब हर दूसरे दिन। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड दौरे पर 24 जनवरी से 2 मार्च तक 5 टी-20, 3 वनडे और 2 टेस्ट की सीरीज खेली थी। इसके बाद 12 मार्च को धर्मशाला में 12 मार्च को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक वनडे खेलना था, जो बारिश के कारण नहींं हो सका। बाकि सीरीज को 2 मैच कोरोनावायरस के कारण रद्द हो गए।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company