Responsive Ad Slot

देश

national

लगातार गिर रही अर्थव्यवस्था से परेशान हेसे प्रांत के वित्त मंत्री ने खुदकुशी की, रेलवे ट्रैक पर शव मिला

Sunday, March 29, 2020

/ by Editor
फ्रैंकफर्ट. जर्मनी के हेसे प्रांत के वित्त मंत्री थॉमस शेफर ने आत्महत्या कर ली है। इसका कारण कोरोनोवायरस के संक्रमण की वजह से पैदा हुआ आर्थिक संकट बताया जा रहा है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के सहयोगी और राज्य प्रमुख वॉकर बाउफियर ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। 54 साल के थॉमस का शव शनिवार को एक रेलवे ट्रैक पर मिला था। प्रोसिक्यूशन ऑफिस ने कहा है कि उन्होंने आत्महत्या की है।

मर्केल की सहयोगी ने कहा- हम इस घटना से सदमे में हैं
बाउफियर ने कहा, ‘‘हम सदमे में हैं और इस बात पर अभी भी विश्वास नहीं कर पा रहे हैं।’’ जर्मनी की आर्थिक राजधानी फ्रैंकफर्ट हेसे में ही है। यूरोपियन सेंट्रल बैंक भी फ्रैंकफर्ट में ही है। इसके साथ ड्यूश बैंक, कामर्स बैंक के हेडक्वॉर्टर भी यहीं हैं। बाउफियर ने बताया कि शेफर 10 साल से हेस के वित्त मंत्री थे। वह इस महामारी के आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए दिन-रात कंपनी और वर्कर के साथ मिलकर काम कर रहे थे। गिरती अर्थव्यवस्था से वह बहुत ही ज्यादा परेशान थे। लोकप्रिय और बेहद सम्मानित शेफर को बाउफियर के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा था। बाउफियर के तरह ही शेफर भी मर्केल की क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन ऑफ जर्मनी (सीडीयू) से जुड़े थे। 
सीएम की आंखों में आंसू
शेफर के निधन से हेसे के मुख्यमंत्री फोल्कर बूफिए बेहद दुखी हैं। उन्होंने नम आंखों के साथ मीडिया से बात की। कहा, “उनको सबसे ज्यादा फिक्र जनता की उम्मीदों की थी। वो कहते थे कि क्या मैं लोगों की उम्मीदों पर खरा उतर पाउंगा।” एक रिपोर्ट के मुताबिक, शेफर सुसाइड नोट भी छोड़कर गए हैं लेकिन इसकी जानकारी मीडिया को नहीं दी गई है। वो करीब 22 साल से सक्रिय राजनीति में थे।   
1990 में जर्मनी के एकीकरण के बाद सबसे बड़ी गिरावट
इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक रिसर्च ने पिछले हफ्ते ही बताया था कि 1990 में जर्मनी के एकीकरण के बाद यह सबसे बड़ी गिरावट है। इसी साल जर्मन ईएफओ क्लाइमेट इंडेक्स फरवरी के 96.0 से गिरकर मार्च में 86.1 प्वाइंट तक आ गया है। इससे पहले 2009 में भी यह इंडेक्स 87.7 प्वाइंट तक आ गया था। जर्मनी निर्यात पर बहुत निर्भर है। कोरोनावायरस महामारी के कारण हाल ही में चांसलर एंजेला मर्केल ने देश की कर्ज लेने की सीमा बढ़ाई है। बता दें कि 1990 में पश्चिम जर्मनी और पूर्वी जर्मनी 45 सालों का विभाजन खत्म कर एक हुए थे। 

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company