Responsive Ad Slot

देश

national

230 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव; एक दिन में 55 मामले सामने आए, 1000 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया

Saturday, April 4, 2020

/ by Editor
लखनऊ. उत्तर प्रदेश ही नहीं देशभर में कोरोनावायरस का असर तेजी से फैल रहा है। देश का सबसे बड़ा राज्य होने की वजह से यूपी में भी संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। यूपी सरकार का कहना है कि उत्तर प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 230 हो गई है। तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों की वजह से एक दिन में 55 संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। इनमें 18 जिलों के 94 मरीज निजामुद्दीन मरकज से लौटे तब्लीगी जमाती है। सबसे ज्यादा संक्रमित जमाती आगरा में मिले हैं। जबकि, कुल संक्रमितों में सबसे ज्यादा 58 नोएडा में हैं। उत्तर प्रदेश के 24 जिलों में अब कोरोना पॉजिटिव के मामले हो गए हैं।

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यूपी में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 231 तक पहुंच गई है। इनमें से 21 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि तब्लीगी जमात की वजह से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। अब तक जमात के कुल 1302 लोग मिले हैं जिनमें से 1000 को क्वारैंटाइन किया गया है। इनमें 306 लोग विदेशी मूल के हैं।
अवस्थी ने कहा कि तब्लीगी जमात से जुडे लोग पूरे यूपी से पकड़े गए हैं। इनमें यूपी के मेरठ से 307, बरेली में 148, कानपूर में 33, वाराणसी में 242, लखनऊ में 83, आगरा में 115, प्रयागराज में 51, गोरखपुर में 230 और नोयडा में 70 जमाती मिलें हैं। 
नोएडा में सबसे अधिक 58 लोग संक्रमित
अवस्थी ने कहा कि नोएडा में 3 और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं जिससे यहां की संख्या बढ़कर 58 तक पहुंच गई है। नोएडा में आज 8 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं लेकिन राहत की बात यह है कि 8 कोरोना मरीज डिसचार्ज हो चुके हैं जबकि अभी 50 कोरोना मरीजों का उपचार चल रहा है।
आगरा में सबसे ज्यादा संक्रमित जमाती
94 संक्रमित जमातियों में से सबसे ज्यादा 29 आगरा के हैं। आगरा जिलाधिकारी पीएन सिंह ने बताया कि आगरा में कोरोना के मरीजों की संख्या 45 पहुंच चुकी है। पूरे इलाके को पूर्णता प्रतिबंधित कर दिया हैं। क्वारैंटाइन किए गए मरीजों की निगरानी की जा रही है।
हाथरस: चार जमातियों में कोरोना की पुष्टि
हाथरस जिले के सासनी क्षेत्र से पिछले दिनों पकड़े गए जमातियों में से चार की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। चारों संक्रमितों को मुरसान के सरकारी चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। वहीं जिला प्रशासन इनकी ट्रैवल हिस्ट्री समेत तमाम जानकारियां जुटाने में लग गया है।महाराजगंज जिले में 6 कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई हैं । निजामुद्दीन के तब्लीगी मरकज में शामिल हुए थे। स्वास्थ्य विभाग ने सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों के परिजनों को जिला अस्पताल के क्वारन्टीन वार्ड में किया शिफ्ट हैं।
18 जिलों में 94 जमाती संक्रमित मिले
निजामुद्दीन मरकज में हुई तब्लीगी जमात में शामिल हुए यूपी के 18 जिलों के 94 लोग अब तक संक्रमित मिले हैं। इनमें आगरा के 29, गाजियाबाद के 4, कानपुर के 6, वाराणसी के 2, शामली के 5, जौनपुर के 2, बागपत के 1, मेरठ के 5, गाजीपुर के 3, आजमगढ़ के 3, फिरोजाबाद के 4, हरदोई का 1, प्रतापगढ़ के 3, सहारनपुर के 13, महाराजगंज के 6, हाथरस के 4, शाहजहांपुर के 1 और बांदा का एक जमाती शामिल है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company