Responsive Ad Slot

देश

national

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की ,कहा- कोरोना से डरना नहीं, सचेत रहना है, सोशल डिस्टेंसिंग से बचाव होगा

Wednesday, April 1, 2020

/ by Editor
पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को लोगों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना एक वैश्विक संकट है। इससे डरने की नहीं सचेत रहने की जरूरत है। बीमारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है, लॉकडाउन का पालन करना चाहिए। घर में रहकर इस बीमारी से सुरक्षित रहा जा सकता है। कोरोना के इलाज में जितना भी पैसा लगेगा राज्य सरकार लगाएगी। इसके लिए किसी मरीज के परिजन से पैसा नहीं लिया जाएगा। हमने कोरोना उन्मुलन के लिए कोष भी बना दिया है।

बाहर फंसे लोगों तक पहुंचा रहे मदद
नीतीश ने कहा कि जो लोग बाहर से आ रहे हैं उनकी जांच होनी चाहिए। जो विदेश से आए हैं उन सबकी जांच हो रही है। बाहर से आए लोगों के चलते मरीजों की संख्या बढ़ी है। प्रवासी लोग बिहार आए हैं उनका भी ख्याल करना है। उन्हें स्कूल या अन्य जगहों पर रखा जा रहा है, इसके लिए इंतजाम किया गया है। लॉकडाउन के दौरान बाहर निकलने की जरूरत नहीं है। घर से तभी निकलें जब राशन व सब्जी जैसी जरूरी चीज खरीदनी हो या फिर फसल काटना हो। 
बिहार में रह रहे दूसरे राज्य के लोगों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए हमने आपदा प्रबंधन विभाग को जिम्मेदारी दी है। कोरोना को हमने आपदा मानते हुए सभी जरूरी योजनाएं बना ली हैं। बिहार के लोग जो बाहर हैं उन्हें कोई तकलीफ न हो इसके लिए इंतजाम किया गया है। आपदा सहायता केंद्र पर रहने और भोजन का प्रबंध किया गया है। 
दूसरे राज्य से लगी सीमा पर बाहर से आने वाले लोगों के लिए इंतजाम किया गया है। पिछले दो-तीन दिनों में काफी लोग बाहर से आ गए, उन्हें गांव तक पहुंचाया गया है और गांव के बाहर रखा गया है। अब बाहर से आने वालों की संख्या न के बराबर है। अब कहीं से भी आएगा तो उसे सीमा पर रखा जाएगा। उसे वहीं भोजन और रहने की सुविधा मिलेगी। आपदा प्रबंधन विभाग को हमने अभी 100 करोड़ रुपए दिया है। जरूरत होगी तो और देंगे। बिहार के बाहर फंसे लोगों की मदद के लिए 44 टीम बनाई है।
पिछले चार-पांच दिन में बिहार से बाहर रह रहे तीन हजार से अधिक लोगों ने फोन किया। एक-एक व्यक्ति की परेशानी सुनी गई और उस तक मदद पहुंचाई गई। हमने संबंधित राज्य सरकार से मदद ली, इसी तरह दूसरे राज्य के लोगों की मदद कर रहे हैं। बिहार के बाहर मौजूद 1.6 लाख लोगों तक मदद पहुंचाई गई है। 

आज से राशन कार्डधारी के खाते में जाने लगेगा पैसा
लॉकडाउन को देखते हुए हमने मुफ्त राशन देने का फैसला किया था। इसके साथ ही सभी राशन कार्ड धारियों के खाते में एक हजार रुपए भेजने का फैसला किया था। आज से सभी के खाते में पैसा जाना शुरू हो जाएगा।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company