देश

national

मुफ्त सिलेंडर के लिए चार अप्रैल को आएंगे पैसे, इसके बाद सिलेंडर बुक करा सकते हैं उज्ज्वला लाभार्थी


संजय सक्सेना

बिजनौर 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर हासिल करने के लिए कुछ दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। केंद्र सरकार तीन-चार अप्रैल में सभी लाभार्थियों के बैंक खातों में सिलेंडर खरीदने के लिए पैसे जमा करा देगी, इसके बाद लाभार्थी अपना सिलेंडर बुक करा सकते हैं। दूसरा सिलेंडर 15 दिन बाद बुक होगा।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने उज्ज्वला गैस लाभार्थियों को तीन माह तक मुफ्त में गैस सिलेंडर मुहैया कराने के दिशानिर्देश तैयार कर लिए हैं। इन नियमों के तहत अगर उपभोक्ता को अप्रैल में गैस सिलेंडर खरीदने के लिए पैसे भेजे गए और उसने कोई सिलेंडर नहीं खरीदा, तो उसके बैंक खाते में दूसरे गैस सिलेंडर के लिए एडवांस नहीं भेजा जाएगा। बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां लाभार्थी को एसएमएस से जानकारी देंगी कि वह अब अपनी गैस बुक करा सकता है। दूसरे सिलेंडर के लिए दो मई को सिलेंडर की पूरी कीमत भेजी जाएगी।

उज्ज्वला लाभार्थी 31 मार्च 2021 एडवांस का इस्तेमाल कर सकता है। मंत्रालय का कहना है कि अधिकतर उज्ज्वला लाभार्थियों के मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है।ऐसे में उन्हें मोबाइल अपडेट कराने का मौका मिलेगा। लाभार्थी की पहचान कर मोबाइल अपडेड करने की जिम्मेदारी गैस एजेंसी की होगी। लाभार्थी के मोबाइल पर बैंक खाते में पैसे जमा होने का एसएमएस नहीं आता है, तो वह निजी तौर पर गैस एजेंसी जाकर ऑर्डर बुक करा सकता है।
Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group