Responsive Ad Slot

देश

national

Amazon - Flipkart के लिए खतरे की घंटी है जियो-फेसबुक डील

Wednesday, April 22, 2020

/ by Editor
नई दिल्ली


फेसबुक और रिलायंस जियो के बीच मेगा डील हुई है। फेसबुक ने जियो प्लैटफॉर्म्स में 43,574 करोड़ रुपये के निवेश कर 9.99% स्टेक खरीदने का ऐलान किया है। Reliance Jio Mega Deal ऐमज़ॉन और फ्लिपकार्ट जैसे बड़े ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म्स के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकती है, क्योंकि इससे रिटेल शॉपिंग का तरीका पूरी तरह से बदल सकता है।

इस डील के तहत फेसबुक और रिलायंस के बीच ई-कॉमर्स को लेकर भी बड़ा फैसला हुआ है। रिलायंस के JioMart और Facebook के Whatsapp के जरिए करोड़ों किराना दुकानदारों और ग्राहकों को जोड़ा जाएगा, जो ऐमज़ॉन और फ्लिपकार्ट को तगड़ा कॉम्पिटिशन दे सकता है।

वॉट्सऐप फेसबुक इंक की स्वामित्व वाली कंपनी है और आज देश में घर-घर में इसका इस्तेमाल हो रहा है। गांव-किसान सभी वॉट्सऐप का सहजता से इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में रिटेल के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल रिलायंस के लिए बिजनस बढ़ाने का एक बढ़िया जरिया साबित होगा और ग्राहकों के लिए आसानी का। रिलायंस देश के लाखों छोटे किराना दुकानदारों को अपने साथ जोड़ने की कोशिश कर रही है, जिसके लिए उसने नया ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म 'जियो मार्ट' बनाया है। फेसबुक मेसेंजर और वॉट्सऐप के जरिए कंपनी आसानी से दुकानदारों को सपॉर्ट कर पाएगी।

मुकेश ने कहा कि इस डील के बाद करीब 3 करोड़ छोटे किराना स्टोर्स अपने ग्राहकों के साथ डिजिटल ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। इसका मतलब यह है कि आप सबको पास की दुकानों से सामान की रोजाना के इस्तेमाल के सामानों की फास्ट डिलिवरी मिल सकेगी। साथ ही छोटे किराना स्टोर्स अपना बिजनस बढ़ा सकेंगे और रोजगार के नए अवसर पैदा कर सकेंगे।

JioMart के जरिए रिलायंस रिटेल ऐमज़न और फ्लिपकार्ट की टक्कर का प्रॉडक्ट तैयार कर रही है। रिलायंस रिटेल लाखों छोटे दुकानदारों और किराना स्टोर्स को अपने साथ जोड़ेगी और ग्राहकों से सीधे डिजिटली कनेक्ट करेगी। ऐसा करने से ऐमज़न और फ्लिपकार्ट जैसे बड़े ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म्स को जाहिर तौर पर बड़ा झटका लग सकता है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company