Responsive Ad Slot

देश

national

जानिए रोज खाली पेट हींग का पानी पीने के फायदे

Monday, April 13, 2020

/ by Editor
हींग भारतीय घरों में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मसालों में से एक है। यह न केवल अपनी गंध से पहचानी जाती है बल्कि भोजन का स्वाद भी बढ़ाती है। सिर्फ यही नहीं, यह पाचन शक्ति बढ़ाने में भी काम करती है। हींग का सेवन करने से सेहत को कई फायदे होते हैं।

दरअसल, हींग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और बीमारियों से शरीर की सुरक्षा करते हैं। अगर आपको भोजन या करी में हींग डालना पसंद नहीं है तो पानी में एक चुटकी हींग मिलाकर सेवन करना भी बेहद फायदेमंद हो सकता है। यहां तक कि मोटापे को दूर करने के लिए भी इसका सेवन किया जाता है। इसे एक चुटकी हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर रोज पीने से शरीर की अनेकों समस्याएं हो जाती हैं। आइए जानते हैं हींग के पानी के अचूक फायदे...

हींग का पानी बनाने की विधि

हींग का पानी तैयार करना बेहद आसान है। एक गिलास गर्म पानी लें और इसमें 1/2 चम्मच हींग पाउडर मिलाएं। हर सुबह इसे खाली पेट पीएं। जल्द ही फर्क नजर आएगा।

हींग का पानी पीने के फायदे

हींग का पानी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। यह न सिर्फ भोजन को पचाने में मदद करता है बल्कि अपच और बदहजमी को भी दूर करता है। इसके अलावा हींग का पानी पीने के अन्य फायदे भी हैं।

सिरदर्द दूर करे

हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो सिरदर्द में काफी राहत देता है। यह सिर की रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करता है। एक गिलास हींग के पानी का सेवन करने से सिरदर्द दूर हो जाता है।

​ठंड को रोकता है

हींग में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं। ठंड के मौसम में रोजाना एक गिलास हींग का पानी पीने से श्वसन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं और सर्दी से भी बचाव होता है।


वजन घटाने में फायदेमंद

हींग पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। यह पाचन तंत्र से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है जिससे अपच जैसी समस्याएं होती नहीं होती हैं। इसके अलावा यह पेट के पीएच स्तर को सामान्य रखने में भी सहायक होती है।

अस्‍थमा से राहत

हींग में एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक जैसे गुण पाए जाते हैं जो अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सूखी खांसी आदि में आराम दिलाती है। यह छाती की जकड़न को दूर करने और कफ को मिटाने में भी मदद करती है। सांस की समस्याओं से राहत पाने के लिए हींग, सोंठ और थोड़ा सी शहद को गुनगुने पानी में मिला कर सेवन करें।


कैंसर से बचाए

हींग में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाते हैं और इससे कैंसर से सुरक्षा मिलती है। रोजाना हींग के पानी का सेवन करना बेहद फायेदमंद है।


पीरियड के दर्द में दे राहत

पीरियड के दौरान पीठ और पेट के निचले हिस्से के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हींग एक बेहतरीन उपाय है। यह ब्लड थिनर के रूप में काम करता है और शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। इससे पीरियड के दर्द से राहत मिलती है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company