Responsive Ad Slot

देश

national

यूपी: 20 अप्रैल से शुरू होंगी व्यवसायिक गतिविधियां ,स्वास्थ्य विभाग संक्रमण से होने वाली मौतों का करेगा ऑडिट

Wednesday, April 15, 2020

/ by Editor
लखनऊ. 
उत्तर प्रदेश में 20 अप्रैल से व्यवसायिक गतिविधियों को बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। साथ ही ऑनलाइन कोरोबार भी शुरू होंगे। बड़े निर्माण कार्य भी चालू होंगे। वहीं, बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए ऑनलाइन पढ़ाई व्यवस्था का एक स्थाई मॉडल बनेगा। जिस पर काम शुरू भी हो गया है। उच्च शिक्षा विभाग ने अब तक 31,939 ई-कंटेंट तैयार करते हुए 2.29 लाख छात्रों को कनेक्ट किया है। औसतन 80 हजार छात्र हर दिन उच्च शिक्षा के कोर्सेज में ऑनलाइन हिस्सा ले रहे हैं। इसके साथ स्वास्थ्य विभाग ने कोरोनावायरस से होने वाली मौतों की ऑडिट कराने के लिए सेल बनाने का निर्णय लिया है। 

एमबीबीएस व नर्सिंग के छात्र कोरोना की लड़ाई में करेंगे सहयोग
राज्य के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा- मुख्यमंत्री जी ने ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था को प्रदेश में एक स्थाई मॉडल बनाने के निर्देश दिए हैं। बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा, मेडिकल, नर्सिंग, पैरामेडिकल की शिक्षा में ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था के लिए सम्बंधित विभागों के अपर मुख्य सचिवों व प्रमुख सचिवों को निर्देशित किया गया है। उच्च शिक्षा विभाग ने 31,939 ई-कंटेंट डिजाइन कर लिया है। प्राविधिक शिक्षा में 2736 घंटे का ऑनलाइन कंटेंट अपलोड कर दिया गया है। स्किल बेस प्रोग्राम में भी ऑनलाइन काम हो रहा है। 
उन्होंने बताया कि, एमबीबीएस व नर्सिंग के फाइनल ईयर छात्र भी ट्रेनिंग के साथ कोरोना के विरुद्ध काम करेंगे। स्वास्थ्य विभाग में इमरजेंसी सेवा शुरू किए जाने का काम भी शुरू हो रहा है। इमरजेंसी सेवाओं के लिए अस्पतालों में सफाई व डॉक्टर का प्रशिक्षित होना आवश्यक है। उनका प्रशिक्षण चल रहा है। 
55 लोग हुए ठीक, 10 हजार से अधिक क्वारैंटाइन
स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन ने बताया कि, अबतक राज्य के 44 जिलों में 727 टेस्ट पॉजिटिव मिले हैं। आज तीन रोगियों की मौत हुई, जबकि कुल 11 लोगों की जान गई है। हर डेथ की ऑडिट होगी। इलाज में क्या और किया जा सकता था, इस पर भी विचार किया जाएगा। इसके लिए ऑडिट सेल बनाया गया है। बताया कि, इलाज के बाद 55 लोग ठीक भी हुए हैं। 10,661 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है। 
46 फीसदी युवा संक्रमित
उन्होंने बताया कि, कुल संक्रमितों में सबसे अधिक 46.5 फीसदी मरीज युवा (21 से 40 साल) वर्ग के हैं। इसके बाद 41 से 60 साल आयु के संक्रमितों की संख्या 26 फीसदी है। इसी तरह 20 साल आयु तक के मरीजों की संख्या 17 फीसदी व 60 साल से ऊपर के 10.5 फीसदी मरीज हैं। बताया कि, केजीएमयू में पूल टेस्टिंग की व्यवस्था शुरू हो गई है। पांच-पांच लोगों का एक साथ टेस्ट हो रहा है। 15 जनपदों में 105 हॉटस्पॉट हैं, उनमें 10 लाख लोगों को चिन्हित किया जा चुका है। यहां 500 करोना केस सामने आए हैं। द्वितीय चरण में 29 जनपदों के अंतर्गत 119 कोरोना के मामले सामने आए हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company