Responsive Ad Slot

देश

national

यूपी : हर जिले में बनेंगे 15 से 20 हजार क्षमता वाले क्वारैंटाइन सेंटर

Monday, April 27, 2020

/ by Editor
लखनऊ
उत्तर प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए योगी सरकार ने युद्ध स्तर पर प्रयास शुरू कर दिया है। हर जिले में 15 से 25 हजार लोगों की क्षमता के क्वारैंटाइन सेंटर बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी ने 10 से 15 लाख लोगों को क्वारैंटाइन केंद्रों में रखने की क्षमता का विस्तार करने का निर्देश दिया है। इन क्वारैंटाइन सेंटर्स की जियो टैगिंग होगी। योगी ने पीपीई किट, एन-95 मास्क हर जिले में उपलब्ध कराने के लिए कहा है। 

हर श्रमिका का होगा मेडिकल टेस्ट
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा- 1 मई से फिर से राशन वितरण होगा। पिछले 2 चरणों मे जो राशन बांटा गया है, उसका पॉजिटिव रिस्पांस आया है। कोविड-19 के एल 1, एल 2 व एल 3 हास्पिटल बढ़ाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि, रविवार को हरियाणा में फंसे 9,992 श्रमिक यूपी आए हैं। हर श्रमिक का मेडिकल टेस्ट हुआ है। श्रमिकों को 349 बसों से उनके गृह जनपद के क्वारैंटाइन सेंटर भेजा गया है। अभी तक कुल 12,200 श्रमिक हरियाणा से उत्तर प्रदेश आ चुके हैं। 
प्रयागराज से करीब 10 हजार छात्रों को उनके घर भेजा जाएगा
अवस्थी ने कहा- प्रयागराज तमाम बच्चे सिविल सर्विसेज की तैयारी करते हैं। ये बच्चे भी लॉकडाउन में वहां फंसे हैं। इन छात्रों को भी चरणबद्ध तरीके से जनपदों में भेजा जाएगा। इनकी संख्या करीब 9 से 10 हजार है। 300 बसों से इन्हें भी चरणबद्ध तरीके से भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि, निर्णय लिया गया है कि, डिग्री कॉलेज से लेकर बेसिक शिक्षा स्तर तक के अध्यापकों को कोरोना से बचाव की ट्रेनिंग दी जाए। 
1784 आइसोलेशन वार्ड में भर्ती
स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन ने बताया कि, अब तक राज्य में कोरोना के 1955 टेस्ट पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनमें 1589 एक्टिव केस हैं। कोरोना का संक्रमण राज्य के 59 जिलों तक पहुंच चुका है। हालांकि, 9 जिलों में अभी कोई एक्टिव संक्रमित मरीज नहीं है। अब तक 335 मरीज हो डिस्चार्ज हो चुके हैं। 31 लोगों की मौत हुई है। 1784 मरीज आइसोलेशन में भर्ती हुए हैं। जबकि, 11363 मरीज क्वारैंटाइन सेंटर में भर्ती हैं। 

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company