Responsive Ad Slot

देश

national

लॉकडाउन :दिल्ली सरकार का फैसला ,बगैर राशन कार्ड वाले 30 लाख लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन

Wednesday, April 22, 2020

/ by Editor
दिल्ली
लॉकडाउन के चलते बंद कामकाज में प्रतिदिन खाने कमाने वाले लोगों के सामने परेशानी खड़ी हो गई है। ऐसे बगैर राशन कार्ड वाले 30 लाख लोगों को दिल्ली सरकार मुफ्त राशन उपलब्ध कराएगी। वहीं, जिनके पास राशन कार्ड के लिए आवेदन करने कोई दस्तावेज नहीं है। एेसे जरूरतमंदों को ई-कूपन से राशन उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे 2 हजार ई-कूपन सभी विधायक और सांसद को दिए जाएंगे। इस तरह दिल्ली में करीब एक करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिलेगा।

मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवान ने ऑनलाइन प्रेसवार्ता में कहा कि लॉकडाउन के दौरान गरीबों को खाने की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। जब तक कोरोना की मार रहेगी और लोग अपनी रोजी-रोटी कमा नहीं पाएंगे, हमने उनकी खाद्य सुरक्षा  के लिए पूरी योजना बना रखी है। हमने 71 लाख लोगों को 7.5 किलो प्रति व्यक्ति राशन बांट दिया है। दिल्ली में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, लेकिन वे भी गरीब हैं, उनको भी राशन की जरूरत है। ऐसे करीब 10 लाख लोगों के लिए मुफ्त राशन की व्यवस्था की गई थी। लेकिन अब पता चल रहा है कि ऐसे और भी लोग हैं, जिन्हें राशन की जरूरत है। इसलिए दिल्ली सरकार ने ऐसे 30 लाख लोगों के लिए और राशन का इंतजाम करने का फैसला लिया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, ऐसे करीब 38 लाख लोगों के आवेदन सरकार के पास आए हैं। हमें लगता है कि इसमें से कुछ लोग राशन लेने नहीं आएंगे, लेकिन वे आएंगे, तो हम सभी को राशन देंगे। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, ऐसे 30 लाख लोगों को राशन दिया जाएगा। मुखमंत्री ने कहा कि सरकार दिल्ली में करीब 1 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दे रही है। दिल्ली की आबादी 2 करोड़ की है। इसमें से आधी आबादी को दिल्ली सरकार मुफ्त राशन दे रही है।
जिनके पास आधार कार्ड नहीं, उन्हें ई-कूपन मिलेगा
सीएम ने कहा कि जिन 30 लाख लोगों को राशन दिया जाएगा, वे लोग दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड या ऐसे किसी आई कार्ड की मदद से आवेदन करेंगे। इसके अलावा, ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं, जिनके पास कोई कार्ड नहीं है। बहुत सारे लोग हैं, जो यूपी, बिहार आदि राज्यों से कुछ महीनों के लिए कमाने के लिए आते हैं। ये लोग कुछ महीने दिल्ली में रहने के बाद वापस चले जाते हैं। लेकिन वे लॉकडाउन से दिल्ली में रुक गए हैं। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और न वे ई-कूपन के लिए वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर पा रहे हैं, ऐसे लोगों के लिए हमने व्यवस्था की है कि दिल्ली के सभी विधायक और सांसद, चाहे वह किसी भी पार्टी के हों, सबको 2-2 हजार फूड कूपन जारी किए जाएंगे। सीएम ने कहा कि उस कूपन पर प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन मिलेगा। विधायक व सांसद ऐसे लोगों को कूपन दे सकते हैं, जिनके पास राशन कार्ड या आधार कार्ड आदि नहीं है। विधायक या सांसद अपने विस के अंदर रहने वाले गरीब लोगों को कूपन दे सकते हैं।
तैयारी: जरूरी सामानों की किट भी मिलेगी 
मुख्यमंत्री ने कहा कि काफी दिन से लॉकडाउन चल रहा है। गरीबों के घर में कमाई बंद हो गई है। केवल चावल या गेहूं से काम नहीं चल सकता है। इसीलिए जब 28 या 29 अप्रैल से अगले महीने का राशन बंटने लगेगा, तब जो लोग राशन कार्ड या ई-कूपन लेकर आएंगे, उन सभी को बेसिक सामान की एक-एक किट दी जाएगी। जिसमें खाने का तेल, छोले, चीनी, नमक, हल्दी, मसाला, साबून, दलिया जैसे रोजमर्रा के सामान होंगे। यह किट बनाई जा रही है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company