Responsive Ad Slot

देश

national

एशिया में कमजोर पड़ा कोरोना वायरस ,अमेरिका में लॉकडाउन संबंधी आदेशों में ढील देनी शुरू

Saturday, April 25, 2020

/ by Editor
सवाना (अमेरिका)

अमेरिका के जॉर्जिया, ओक्लाहोमा और अलास्का आदि राज्यों ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण नुकसान झेलने वाले उद्योगों पर लॉकडाउन संबंधी आदेशों में ढील देनी शुरू कर दी है। वह भी तब जब देश में इस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 50,000 के पार चली गई है। इस बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने ऐसे कदमों में जल्दबाजी दिखाने को लेकर चेतावनी दी है।


यह खबर तब आई है जब एशिया के ज्यादातर हिस्सों में इस वायरस का प्रकोप कम होना शुरू हो गया है। चीन में शनिवार को लगातार 10वें दिन मौत का कोई नया मामला सामने नहीं आया और संक्रमण के महज 12 नए मामले सामने आए जिनमें से 11 विदेश से आयातित मामले हैं और एक स्थानीय मामला है जो रूस की सीमा से लगते उत्तरपूर्वी प्रांत हेलोंगजियांग से सामने आया है।

चीन में कोविड-19 के सिर्फ 838 मरीज अस्पताल में भर्ती है जबकि अन्य 1,000 आइसोलेशन में है और उन पर नजर रखी जा रही है। चीन में इस संक्रामक रोग के 82,816 मामले सामने आए हैं जिनमें से 4,632 लोगों की मौत हुई है। दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 10 नए मामले सामने आए हैं। यह लगातार आठवां दिन है जब देश में संक्रमण के मामले 20 से कम आए हैं। भारत में 18,600 से अधिक मामले सामने आए हैं और 775 लोग जान गंवा चुके हैं।

पिछले हफ्ते भारत ने ग्रामीण इलाकों मे विनिर्माण और कृषि संबंधी गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति दी थी क्योंकि उसके लाखों दिहाड़ी मजदूरों की आमदनी बंद हो गई है। फ्रांस में सरकार यह फैसला परिवारों पर छोड़ रही है कि वे 11 मई को देशव्यापी लॉकडाउन खुलने पर बच्चों को घर में रखें या उन्हें स्कूल भेजना शुरू करें। बेल्जियम ने एलान किया कि तीन मई के बाद अस्पतालों को कुछ गैर जरूरी कार्यों के लिए खोला जाएगा और कपड़े की दुकानें भी खोली जाएंगी।

डेनमार्क में छोटे बच्चों के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है जबकि स्पेन में रविवार को देश खोलना शुरू किया जाएगा और बच्चों को स्कूल भेजने का फैसला माता-पिता लेंगे। इटली, स्पेन और फ्रांस के बाद ब्रिटेन यूरोप का चौथा देश है जहां कोरोना वायरस से सबसे अधिक लोगों की मौत हुई है। उसने अभी लॉकडाउन संबंधी नियमों में बदलाव पर फैसला नहीं लिया है।

अमेरिका में जॉर्जिया और ओक्लाहोमा में रिपब्लिकन गवर्नरों ने सैलून, स्पा और नाई की दुकानों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है जबकि अलास्का ने रेस्तरां, खुदरा दुकानें और अन्य कारोबारों को खोलने की अनुमति दे दी है। हालांकि उसके कुछ इलाकों में सख्त नियम लागू हैं। शुक्रवार को व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अर्थव्यवस्था को जल्द खोलने की उम्मीद जताई लेकिन साथ ही लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखने और चेहरे को ढककर रखने का अनुरोध किया।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company