Responsive Ad Slot

देश

national

डॉक्टर के मरीजों की तलाश में जुटेगा विभाग

Tuesday, April 28, 2020

/ by Editor
संजय सक्सेना

बिजनौर

डॉक्टर के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग उनके संपर्क में आये मरीजों की तलाश में जुटेगा। वहीं चांदपुर में तीन सहित जिले में हॉट स्पॉट की संख्या 17 हो गई है। चांदपुर के मोहल्ला कायस्थान /पतियापाड़ा निवासी डॉक्टर नगर के मोहल्ला शाहचन्दन बाल्मीकि बस्ती के मोड़ पर वर्षों से अपना क्लीनिक चला रहे थे।  बताते हैं कि कुछ समय पूर्व उन्होंने अपने क्लीनिक का स्थान बदलकर इसी मोहल्ले से आगे फेमस बेकरी के पास करते हुए प्रैक्टिस शुरू कर दी।

23 अप्रैल को ठण्डा केला खा लेने से उनका गला खरांश के साथ जकड़ गया। तकलीफ अधिक होने पर वह धनौरा रोड पर स्थित एक वरिष्ठ चिकित्सक के पास इलाज कराने  पहुंचे, परन्तु कोरोना वायरस के शक में चिकित्सक ने इलाज देने से मना करते हुए  बिजनौर जाने की सलाह देने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग को सूचना दे दी। 24 अप्रैल को स्वास्थ्य विभाग की टीम डॉक्टर को अपने साथ जांच को ले गयी।

सरकारी चिकित्सक के.पी. सिंह ने डॉक्टर के गले में इंफेक्शन की पुष्टि करते हुए घर वापस भेज दिया, चूंकि गला जकडा हुआ था और सांस लेने में दिक्कत देखते हुए उन्हें बिजनौर ले जाया गया। बिजनौर से उन्हें मेडिकल कालेज मेरठ को रेफर कर दिया गया। बताया जाता है कि उन्हें बडी़ मुशिकल से मेडिकल कालेज में भर्ती किया गया।

चांदपुर के मेडिकल अफसर डॉ. के.पी सिंह का कहना है कि उक्त प्राइवेट डॉक्टर कोरोना पाँजिटिव है और उन्हें मेरठ मेडिकल कालेज में वैंटिलेटर पर रखा गया है। इसकी सूचना पर सोमवार/मंगलवार की रात एक बजे स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उनके घर पहुंचकर छह परिजनों को साथ लाकर क्वारंटाईन करा दिया है।
उधर मोहल्ले वाले इस बात को लेकर चितिंत हैं कि हॉट स्पॉट बनने के बाद लोगों का जीवन कठनाईयों से भरा हो सकता है।

एसडीएम घनश्याम वर्मा के अनुसार निर्धारित गाइडलाइन के तहत ही अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। हॉट स्पॉट के तय मानकों का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। बताते हैं कि जिस मोहल्ले में डॉक्टर प्रैक्टिस करते हैं, वह घनी मुस्लिम आबादी वाला इलाका है। किस व्यक्ति से उन्हें कोरोना मिला और डॉक्टर के संपर्क में कितने लोग (मरीज ) आये होंगे, उन्हें ढूंढने का काम स्वास्थ्य विभाग के जिम्मे आ गया है। पहले लोगों को तलाश कर उन तक पहुंचा जाए। फिर लोगों  की जांच के बाद पता चलेगा कि डॉक्टर के संम्पर्क में आकर कितने लोग कोरोना वायरस से प्रभावित हुए हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company