Responsive Ad Slot

देश

national

प्रयागराज: पढ़ाई के लिए आए छात्र-छात्राओं को घर भेजने की कवायद शुरू; रात में ही रवाना हुईं कई बसें

Tuesday, April 28, 2020

/ by Editor
प्रयागराज
उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों से प्रयागराज में तैयारी और पढ़ाई के लिए आए हजारों छात्र-छात्राओं को लॉकडाउन के बीच भारी राहत मिली है। सभी विद्यार्थियों को उनके घर पहुंचाने की शुरूआत हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर सोमवार रात में छात्रों को लेकर बसों की रवानगी भी शुरू हो गई। लॉकडाउन में सभी तरह की शैक्षणिक गतिविधियां ठप हो गई हैं लेकिन बड़ी संख्या में विद्यार्थी यहीं फंसे रह गए। हॉस्टल तथा डेलीगेसी में छात्र-छात्राओं के सामने अब भोजन का भी संकट खड़ा हो गया था।

ऐसे में घर भेजे जाने की मांग वे कई दिनों से कर रहे हैं। अब उनका यह कष्ट दूर होने जा रहा है। कोटा के बाद मुख्यमंत्री ने अब यहां अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को भी उनके घर पहुंचाने का आदेश दिया। प्रशासन का आकलन है कि यहां 10 हजार से अधिक युवा फंसे हैं। इन्हें 300 बसों की मदद से दो दिनों में घर पहुंचाने के दावे किए जा रहे हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं का केंद्र होने की वजह से दूसरे जिलों के हजारों युवा यहां आकर पढ़ाई करते हैं। 
चरणबद्ध रूप से लोगों के लाने प्रक्रिया शरू: प्रयागराज में पूरे प्रदेश के कई जनपदों के छात्र फंसे हुए हैं। छात्र-छात्राओं को प्रदेश की धरोहर मानते हुए मुख्यमंत्री जी ने आदेश दिए हैं कि प्रयागराज के लगभग 9- 10 हजार ऐसे छात्रों को उनके घर चरणबद्ध रूप से भेजा जाएगा। चरणबद्ध तरीके से यूपीएसआरटीसी की 300 बसों से सभी छात्र-छत्राओं को भेजा जाए। जनपद के जिलाधिकारी व पुलिस अधिकारी यह सुनिश्चित किया जाए। सीएम योगी ने कहा है कि यदि हम छात्र-छात्राओं को कोटा से ला सकते हैं तो हम प्रदेश के अंदर फंसे छात्र-छात्राओं को उनके घर जरूर पहुंचाएंगे।
दो दिनों में 2 शिफ़्ट में भेजे जाएंगे घर 
प्रयागराज में अध्यनरत छात्र छात्राओं को आज से उनके घऱ भेजा जाएगा। सोमवार रात्रि 9 बज़े से रात्रि 12 बज़े के बीच एवं अगले दिन सुबह 8 बज़े से बसें जाएंगी। प्रयागराज में अध्यनरत अपने घऱ जाने के इच्छुक छात्र छात्राओं को को दो चरणों में भेजा जायेगा। पहले चरण में सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, फतेहपुर एवं चित्रकूट जनपद के छात्र छात्राओं को भेजा जायेगा।
जौनपुर, भदोही, वाराणसी एवं चंदौली के लिए सिविल लाइंस हनुमान मन्दिर से हिंदू हॉस्टल चौराहे के बीच से बसें संचालित होगी। सोनभद्र, मिर्जापुर एवं चित्रकूट जनपद के लिए सिविल लाइंस हनुमान मन्दिर से बसें मेडिकल चौराहे से जाएंगी।  फतेहपुर औऱ कौशाम्बी के लिए सिविल लाइंस पत्थर गिरजाघर के पास से बस जाएगी। प्रतापगढ़ के लोकसेवा आयोग चौराहे के पास से बस जाएगी। 
बनाया गया कंट्रोल रूम
दुसरे चरण में 29-4-20 को सुबह 10 बज़े से संचालित क़ी  बसें जाएगी। अपने गृह जनपद जाने वाले छात्र छात्राओं को अपने विश्विद्यालय, महाविद्यालय, शिक्षण संस्थान द्वारा ज़ारी पहचान पत्र एवं कोचिंग संस्थानो द्वारा ज़ारी फोटोयुक्त पहचान पत्र अथवा विगत दो वर्षों में किसी प्रतियोगी परीक्षा में प्रतिभाग करने संबंधी प्रवेश पत्र लाना होगा। 

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company