Responsive Ad Slot

देश

national

जानिए गर्मियों में खरबूजा खाने के फायदे ,

Saturday, April 25, 2020

/ by Editor
भारतीय खानपान की अगर बात की जाए तो उसका अपना ही एक अंदाज है। यहां पर पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक हर तरफ के खाने में विविधताएं पाई जाती हैं जिनकी अपनी एक खूबसूरती है। इतना ही नहीं, सीजन के हिसाब से भी यहां पर सब्जियों और फलों का सेवन बड़े चाव से किया जाता है। वहीं, गर्मियों का सीजन शुरू होते ही तरबूज और खरबूज की मांग बढ़ गई है। खरबूज के सेवन की अगर बात करें तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए एक रक्षा कवच की तरह काम करेगा।

आज हम आपको खरबूजा से होने वाले स्वास्थ्य फायदों के बारे में ही बताने जा रहे हैं जिसका गर्मियों में नियमित रूप से सेवन कर लेते हैं तो बीमारियों के चपेट में आने से बचे रहेंगे। खरबूजा 

1- डिहाइड्रेशन से बचाएगा

डिहाइड्रेशन एक ऐसी अवस्था है जो गर्मियों में कई लोगों की मौत का कारण भी बन जाती है। खासकर ऐसे लोग जो गर्मियों की चिलचिलाती धूप में बाहर निकलते हैं, उन्हें डिहाईड्रेशन का शिकार बनने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। वहीं, अगर आप खरबूज का सेवन करके कहीं भी बाहर निकलते हैं या घर पर ही रहते हैं तो आप डिहाइड्रेशन की समस्या से कोसों दूर रहेंगे। दरअसल खरबूजा में पानी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इस वजह से आप को हाइड्रेट रखने में काफी मदद करेगा। 

2- कैंसर से बचने के लिए

खरबूज का सेवन वैसे तो आमतौर पर स्वाद के लिए किया जाता है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अगर आप खरबूजा खाते हैं तो यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी आपको बचाए रख सकता है। दरअसल, खरबूजा में फोलेट की मात्रा पाई जाती है जो कई प्रकार के कैंसर से आपके शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है। इसलिए कैंसर से बचना चाहते हैं तो गर्मियों में आसानी से मिलने के कारण खरबूज का सेवन तो जरूर ही करें।

3- किडनी को रखेगा स्वस्थ

हमारे शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर करने और उनका संतुलन बनाए रखने के लिए किडनी सक्रिय रूप से कार्य करती है। वहीं, खरबूजा का सेवन अगर आप नियमित रूप से करते हैं तो यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ किडनी हेल्थ को भी उत्तम बनाए रखने में फायदेमंद होता है

4- ब्लड प्रेशर के लिए खरबूज का सेवन

गर्मियों में कई लोगों को हाइपरटेंशन की समस्या का शिकार होना पड़ता है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे होते हैं और गर्मियों में हाई ब्लड प्रेशर के कारण होने वाला स्वास्थ्य से जुड़ा जोखिम और भी बढ़ जाता है। जबकि खरबूजे में मैग्नीशियम की मात्रा पर्याप्त रूप से पाई जाती है जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाने में काफी मददगार साबित होती है। इतना ही नहीं, शरीर को हाइड्रेट रखकर भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से काफी हद तक बचा जा सकता है।

5- डायबिटीज से बचाने में

डायबिटीज को भारत की राजधानी भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए भी कहते हैं क्योंकि भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा है। वहीं, खरबूजा में पाई जाने वाली फाइबर की मात्रा बहुत अधिक है। यह डायबिटीज की चपेट में आने से आपको बचाए रखने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी सक्रिय रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करती है।

6- आंखों के लिए

आंखों के स्वस्थ रहने के कारण ही हम अपने आसपास की खूबसूरत दुनिया को देख सकते हैं और उसकी खूबसूरती का आनंद महसूस कर सकते हैं। वहीं, इनमें जरा सी भी कोई कमी आती है तो यह क्वालिटी ऑफ लाइफ को भी काफी हद तक प्रभावित कर देता है। वहीं, खरबूजे में बीटा कैरोटीन नामक पोषक तत्व पाया जाता है जो विटामिन-ए का एक स्वरूप ही है। विटामिन-ए आंखों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इसलिए आंखों का खास ख्याल रखने के लिए भी खरबूजे का सेवन डाइट में शामिल करना अच्छे परिणाम देगा।

7- विटामिन-सी की भी पाई जाती है पर्याप्त मात्रा

खरबूजा एक ऐसा फल है जिसमे विटामिन-सी की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। विटामिन-सी ब्लड कोशिकाओं, मांसपेशियों, हड्डियों में स्थित कोलेजन आदि के निर्माण में सक्रिय भूमिका निभाता है। इतना ही नहीं, यह अस्थमा और कैंसर के कारण होने वाले स्वास्थ्य जोखिम को रोकने के लिए भी यह काफी उपयोगी विटामिन मानी जाती है।


No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company