Responsive Ad Slot

देश

national

संजय कोठारी बने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त ,राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दिलाई शपथ

Saturday, April 25, 2020

/ by Editor
नई दिल्ली
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव रहे संजय कोठारी ने शनिवार को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) पद की शपथ ली। 63 साल के कोठारी का कार्यकाल अगले साल जून तक रहेगा। सीवीसी का पद पिछले साल जून में केवी चौधरी के रिटायर होने के बाद से खाली था। राष्ट्रपति भवन में कोविंद ने कोठारी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी मौजूद रहे। हालांकि, कांग्रेस ने कोठारी की नियुक्ति पर आपत्ति जताई थी।

संजय कोठारी 1978 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अफसर थे। 2016 में वे डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग के सचिव पद से रिटायर हुए थे। जुलाई 2017 में उन्हें राष्ट्रपति का सचिव बनाया गया था। उन्होंने सर्टिफिकेट को गजेटेड अफसर के बजाय खुद से सत्यापन करने की शुरुआत की थी। 
समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हुआ
नए सीवीसी के शपथ समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा गया। दरबार हॉल में एक निश्चित दूरी पर कुर्सियां लगी थीं। आगे की कतार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उपस्थित थे। वहीं, शपथ समारोह में मौजूद सभी लोग मास्क लगाए दिखे।
कांग्रेस ने कोठारी की नियुक्ति का विरोध किया था 
कोठारी के नाम की सिफारिश प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने पिछले साल फरवरी में की थी। उस वक्त कांग्रेस ने कोठारी के नियुक्ति का विरोध किया था। कांग्रेस का कहना था कि सरकार ने सीवीसी की नियुक्ति में जो प्रक्रिया अपनाई वह असंवैधानिक है। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा था कि सीवीसी की नियुक्ति के लिए नए सिरे से आवेदन मंगाए जाएं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company