Responsive Ad Slot

देश

national

कोरोना: अमेरिका में 2022 तक जारी रह सकता है सोशल डिस्‍टेंसिंग

Wednesday, April 15, 2020

/ by Editor

वाशिंगटन

दुनिया में किलर कोरोना वायरस का सबसे बड़ा गढ़ बन चुके अमेरिका में अगर इस महामारी की वैक्‍सीन न बनी तो वर्ष 2022 तक सोशल डिस्‍टेंसिंग जारी रह सकती है। इसके तहत घर में रहने के आदेश और स्‍कूलों का बंद होना वर्ष 2022 तक जारी रह सकता है। हावर्ड टीएच चान स्‍कूल के शोधकर्ताओं ने बताया कि अगले कुछ समय के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग आम जिंदगी का हिस्‍सा हो सकता है।

हावर्ड के शोधकर्ताओं का यह दावा अमेरिकी राष्‍ट्रपति कार्यालय के उस दावे से उलट है जिसमें कहा जा रहा है कि इस साल गर्मियों तक महामारी पर काबू पा लिया जाएगा। उनका यह शोध जर्नल साइंस में प्रकाशित हुआ है। शोधकर्ताओं ने वर्तमान हालात को देखते हुए यह अनुमान लगाया है। उन्‍होंने कहा, ' जब तक देश में गंभीर रूप से बीमार लोगों के इलाज के लिए सुविधाएं नहीं बढ़ जाती हैं या वैक्‍सीन नहीं बन जाती है, तब तक कुछ-कुछ अंतराल पर वर्ष 2022 तक सोशल डिस्‍टेंसिंग की जरूरत होगी।'



'वायरस वर्ष 2024 तक फिर से उभर सकता है'

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं ने कहा, 'अगर इस बीमारी का खात्‍मा कर भी लिया जाता है तो भी इस पर लगातार नजर रखने की जरूरत होगी, क्‍योंकि यह वायरस वर्ष 2024 तक फिर से उभर सकता है।' हावर्ड की टीम के अनुमान से यह भी संकेत मिलता है कि अगर प्रतिबंधों को तेजी से हटाया गया तो यह वायरस दोबारा बहुत तेजी से हमला कर सकता है।'

इस शोध के लेखक प्रफेसर डॉक्‍टर मर्क ल‍िपस्टिक ने कहा, 'थोड़े-थोड़े अंतराल पर सोशल डिस्टेंसिंग का तरीका जिसे हमने चुना है, वह आने वाले कई सालों तक करना पड़ सकता है। यह न‍िश्चित रूप से बहुत लंबा समय है।' उन्‍होंने कहा कि इस बीमारी से ठीक होने के बाद क्‍या लोगों के अंदर इससे लड़ने की क्षमता पैदा हो जाती है, इस पर मर्क ने कहा कि अभी यह ज्ञात नहीं है।

अमेरिका में मरने वालों की संख्‍या 26 हजार पहुंची

दरअसल, किलर कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित अमेरिका में मरने वालों की संख्‍या 26 हजार पहुंच गई है। वहीं अमेरिका में संक्रमित लोगों की संख्‍या भी 6,13,886 पहुंच गई है। अमेरिका के न्‍यूयॉर्क राज्‍य में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 10,834 पहुंच गई है जबकि 2,03,123 लोग इससे संक्रमित हैं। न्‍यूयॉर्क के बाद सबसे ज्‍यादा मामले न्‍यूजर्सी से आए हैं। यहां 2,805 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो गई है। कई राज्‍यों में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सख्‍त नियम बनाए गए जिसका असर अब दिखने लगा है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company