देश

national

यूपी में 19 नए मामले सामने आए; सरकार ने कहा- लॉकडाउन तोड़ने के लिए 20 हजार वाहन सीज किए

लखनऊ. 
उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। यूपी में संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। राज्य के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा है कि शनिवार को उप्र में 19 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद यूपी में मरीजों की संख्या बढ़कर 452 हो गई है, इनमें 254 जमाती शामिल हैं। उप्र में अब तक 20 हजार वाहन सीज हुए हैं और इनसे अब तक 6 करोड़ 4 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया है। वहीं योगी सरकार ने कोविड-19 के उपचार, बचाव, रोकथाम के लगे राज्य सरकार के कर्मियों को बड़ी सुविधा का ऐलान किया है। सरकार ने करोना संक्रमण से मृत्यु होने पर उनके परिजनों को 50 लाख की सीधी आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

अवस्थी ने बताया कि उप्र में अब तक 14342 एफआईआर दर्ज की गई है और पूरे प्रदेश में 5387 बैरियर लगाए गए हैं। अभी तक युपी में 125 हॉटस्पॉट चिंहित हुए थे ,जिनमें 141110 मकान चिन्हित हुए हैं। यहां की जनसंख्या 895000 है। इन हॉटस्पॉट में 329 पोस्टिव केस आये थ और 2942 संधिग्ध पाए गए थे। 
उन्होंने बताया कि अभी तक 259 लोगों के पासपोर्ट जब्त हुए हैं। फल सब्जी का वितरण 42213 अलग अलग वाहनों से हो रहा है। इसके अलावा 19453 मोबाइल वैन डोर टू डोर डिलीवरी कर रहे हैं। अब तक 80% अधिक कार्डो पर राशन वितरण हो चुका है।
कोरोना के उपचार व रोकथाम में लगे कर्मियों के लिए सरकार का बड़ा फैसला
कोविड-19 के उपचार, बचाव, रोकथाम के लगे राज्य सरकार के कर्मियों को बड़ी सुविधा का एलान किया गया है। सीएम योगी के निर्देश पर करोना संक्रमण से मृत्यु होने पर परिजनों को 50 लाख की सीधी आर्थिक सहायता मिलेगी। इस आदेश के संदर्भ में सूबे के राजस्व विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने शासनादेस जारी कर दिया है। इसका लाभ पुलिसकर्मियों के साथ सभी विभागों के सरकारी ,अर्ध सरकारी,सविदा, आउटसोर्सिग सभी को मिलेगा।
आगरा में सबसे अधिक 92 मरीज संक्रमित 
प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 38 नए केस पॉजिटिव मिले हैं, जिसमें शनिवार को शाम चार बजे तक 15 मामले पॉजिटिव पाए गए। लखनऊ के सदर की रहने वाले दो महिला एक पुरुष में कोरोना की पुष्टि हुई हैं। ये सभी एक ही परिवार के है जमातियों के संपर्क में आए थे। इससे पहले भी इनके परिवार के चार लोगों मे कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। सभी बीकेटी स्तिथ राम सागर मिश्रा हॉस्पिटल में भर्ती हैं। वहीं आगरा में कोरोना वायरस के 3 मरीज और आये सामने आगरा में अब 92 हुई कोरोना पोजेटिव की संख्या हो गई हैं।
प्रदेश में अब तक 4 लोगों की मौत 
अब तक कुल 32 लोगों को विभिन्न जनपदों (आगरा से 8, गाजियाबाद से 3, नोएडा से 12 एवं लखनऊ से 5, कानपुर से 1, शामली से 1, पीलीभीत से 1 व लखीमपुर खीरी से 1) से स्वस्थ करवाकर डिस्चार्ज किया गया। प्रदेश में अब तक कोरोना से कुल चार मौतें हुईं, मेरठ, बस्ती, वाराणसी और आगरा जिले में अब तक 1-1 मौत हुई हैं। 
कोरोना प्रभावित देशों से अब तक कुल 65708 लोग उत्तर प्रदेश वापस लौटे हैं। प्रदेश में आज कुल 19793 पैसेंजर्स को 28 दिन के ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। उत्तर प्रदेश में 8771 लोगों को इंस्टीट्यूशनल क्वॉरेंटाइन में रखा गया है। प्रदेश में अब तक 4901 लोगों में कोरोना जैसे लक्षण पाए गए हैं।
Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group