Responsive Ad Slot

देश

national

यूपी: केजीएमयू में कोरोना संक्रमित डॉक्टर को दी गई पहली प्लाज्मा थेरेपी

Monday, April 27, 2020

/ by Editor
लखनऊ
दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना संक्रमितों के इलाज की शुरुआत हो गई है। रविवार को किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में भर्ती एक डॉक्टर की जान एक डॉक्टर ने प्लाज्मा डोनेट कर बचाई। अब इलाज कर रहे डॉक्टरों को संक्रमित की सेहत में सुधार का इंतजार है। इस बीच गैर राज्यों से श्रमिकों का वापस लौटना जारी है। उन्हें बसों से उनके गृह जनपद लाया जा रहा है। प्रदेश में अब मरीजों का आंकड़ा 1880 पहुंच गया है। 1784 संदिग्ध मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया। अब तक 327 मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से छुट्टी पा चुके हैं। राज्य में सबसे अधिक 327 मरीज आगरा में हैं। दूसरे स्थान पर 207 मरीजों के साथ लखनऊ है। वहीं, कानपुर में बीते 24 घंटे में कानपुर में 26 मरीज मिलने के बाद अब 191 संक्रमित हो गए हैं। 10 जिले कोरोना मुक्त हो चुके हैं।


एडमिट व डिस्चार्ज मरीज का ब्लड ग्रुप 'ओ' मिला
शुक्रवार को उरई में तैनात एक एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डॉक्टर को केजीएमयू में भर्ती किया गया। वे 1981 बैच के चिकित्सक हैं और उन्होंने पढ़ाई भी केजीएमयू से की थी। उनकी सेहत बिगड़ती जा रही थी। इस पर उन्हें प्लाज्मा थेरेपी देने की योजना बनाई गई। संक्रमित डॉक्टर का ब्लड ग्रुप ओ था। वहीं, इससे पहले कनाडा से लौटी एक महिला डॉक्टर में कोरोना की पुष्टि बीते 11 मार्च को हुई थी। यह लखनऊ की पहली मरीज थी। संयोग से इनका भी ब्लड ग्रुप ओ था। केजीएमयू के डॉक्टरों ने फोन कर उन्हें बुलाया।
डॉक्टरों को हालत में सुधार का इंतजार
ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की अध्यक्ष डॉक्टर तूलिका चंद्रा ने महिला का कोरोना टेस्ट के साथ अन्य जांचें कराई। इसक बाद डॉक्टर को प्लाज्मा थेरेपी दी गई। फिलहाल ठीक हो चुकी महिला का संग्रह 500 एमएल प्लाज्मा में से 200 एमएल चढ़ाया गया है। अब दूसरे दिन 200 एमएल चढ़ाया जाएगा। अब डॉक्टरों को उसकी हालत में सुधार का इंतजार है। बता दें कि, इससे पहले दिल्ली में प्लाज्मा थेरेपी से संक्रमितों का इलाज करने की पहल शुरू हुई थी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोनावायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील कर चुके हैं।
                                              

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company