Responsive Ad Slot

देश

national

डायबिटीज में आंवला के हैं कई फायदे, इस तरह करें उपयोग

Thursday, May 21, 2020

/ by Editor
विटामिन सी और इम्‍यूनिटी कोे बढ़ाने के गुणों से युक्‍त आंवला स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभकारी होता है। भारत एवं आयुर्वेद में कई वर्षों से आंवले का उपयोग होता आया है और च्‍यवनप्राश जैसे इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले उत्पादों में भी प्रमुख सामग्री के रूप में आंवले का इस्‍तेमाल किया जाता है।
गुणों की खान आंवला डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मददगार है। इस लेख के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह आंवले से ब्‍लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं।                       
                             how amla is good for health, Why You Should Add Amla To Daily Diet ...

आंवला से डायबिटीज में लाभ
आप आंवले के सेवन से बढ़ते हुए ब्‍लड ग्‍लूूकोज लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। डायबिटीज रोगियों को आंवला निम्‍न तरह से लाभ पहुंचाता है।

1-आंवले में क्रोमियम नामक खनिज पदार्थ होता है जो कि कार्बोहाइड्रेट के पाचन में मदद करता है और शरीर ब्‍लड शुगर को ठीक रखने के लिए इंसुलिन के प्रति ज्‍यादा क्रियाशील बनता है।
2- इस फल में कई एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो कि खून में फ्री रेडिकल्‍स को खत्‍म करने मे हमारे शरीर के लिए अत्‍यधिक आवश्‍यक होते हैं। फ्री रेडिकल्‍स वो असंतुलित अुण होते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब हमारे शरीर में अणु इलेक्‍ट्रोंस को कम या ज्‍यादा करते हैं तब फ्री रेडिकल्‍स का निर्माण होता है। यदि फ्री रेडिकल्‍स को खत्‍म न किया जाए तो ये शरीर के विभिन्‍न अंगों की कार्यक्षमता को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
3- हमारा शरीर खुद एंटीऑक्‍सीडेंट का निर्माण नहीं कर सकता है इसलिए हमें आहार के जरिए ज्‍यादा से ज्‍यादा मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट लेने की जरूरत होती है।
4- आंवले में पॉलीफेनोल होते हैं जो कि हाई ब्‍लड शुगर से होने वाले ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस से शरीर की रक्षा करने में मदद करते हैं।
5- ये फल शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक क्रियाशील बनाता है जिससे इंसुलिन का अवशोषण बढ़ जाता है और ब्‍लड शुगर लेवल में गिरावट आती है। इस तरह डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला फायदेमंद होता है और ये प्राकृतिक रूप से मधुमेह को कंट्रोल करने के गुण रखता है।

डायबिटीज के मरीज कैसे लें आंवला

1- डायबिटीज के लक्षणों को कम करने के लिए कच्‍चा आंवला खाने सबसे ज्‍यादा फायदेमंद रहता है। आंवला ब्‍लड शुगर लेवलल को कंट्रोल करता है।
2- मधुमेह के मरीजों को आंवले का जूस भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है। ये ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है और प्राकृतिक रूप से कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को घटाता है। ब्‍लड शुगर लेवल को प्राकृतिक रूप से कंट्रोल करने का सबसे सुरक्षित तरीका है आंवले का जूस।
3- बेहतर परिणाम के लिए रोज सुबह खाली पेट 20 मि.ली आंवले का जूस पिएं। आप डायबिटीज को प्रभावी रूप से कंट्रोल करने के लिए करेले और आंवले को मिलाकर जूस बनाकर भी पी सकते हैं।


डायबिटीज के मरीज अपने आहार में कुछ सकारात्‍मक बदलाव कर प्रभावी रूप से ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप मधुमेह रोगी नहीं हैं तो भी आंवले के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज के साथ-साथ और भी कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company