Responsive Ad Slot

देश

national

इम्युनिटी मजबूत करने के लिए पिए तुलसी काढ़ा

Tuesday, May 26, 2020

/ by Editor
                                     NBT
एक मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर को कई प्रकार के रोगों से बचाए रखने में एक सुरक्षा कवच का कार्य करती है। इसमें अगर थोड़ी-सी भी कमजोरी आ जाए तो हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियां घेर लेती हैं और हम बीमार पड़ जाते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता विशेष तौर पर हमें संक्रामक रोगों से बचाए रखने के लिए बहुत मददगार साबित हो सकती है।  

इसलिए जरूरी है कि हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहे और हम बीमारियों के चपेट में आने से भी बचे रहेंगे। यहां पर एक ऐसा ही काढ़ा बताया जा रहा है जिसे आप घर पर तैयार कर सकते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए काफी असरदार साबित होगा।


तुलसी की पत्तियों से तैयार करें काढ़ा

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए आयुष मंत्रालय के द्वारा भी कई प्रकार के इम्युनिटी बूस्टर टिप्स दिए गए थे। इसमें बताया गया कि तुलसी की पत्तियों से भी एक विशेष प्रकार का काढ़ा तैयार किया जा सकता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावी रूप से मजबूत बनाने के लिए काफी असरदार साबित होगा। इसके वैज्ञानिक कारण को जानने की कोशिश करेंगे तो यह समझना बहुत आसान होगा कि हमारे शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए तुलसी की पत्तियां किस प्रकार मददगार साबित हो सकती हैं।

नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, तुलसी की पत्तियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का गुण मौजूद होता है। अध्ययन में इस बात की भी पुष्टि की गई है कि अगर तुलसी की पत्तियों के अर्क का सेवन किया जाए तो यह और भी प्रभावी रूप से मददगार साबित होता है।

जबकि इसका काढ़ा के रूप में सेवन किया जाए तो उसके जरिए भी इसके सकारात्मक फायदे देखने को मिलते हैं। इसके लिए आप किचन में मौजूद कुछ मसालों को इस्तेमाल करके इसका काढ़ा तैयार कर सकते हैं। आइए इसे घर पर तैयार करने की विधि के बारे में जानते हैं।

सामग्री - 1 गिलास के लिए
  • 10-12 तुलसी की पत्तियां
  • दालचीनी के 2-3 छोटे टुकड़े
  • 1 गिलास पानी

बनाने की विधि

  • एक पैन लें उसमें पानी गर्म होने के लिए रख दें।
  • जब पानी उबलने लगे तो इसमें तुलसी की पत्तियां और दालचीनी के टुकड़े डाल दें।
  • इसे कम से कम कम 15-20 मिनट तक अच्छी तरह उबालें।
  • अब एक गिलास में इसे स्ट्रेनर से छानकर रखें और ठंडा होने दें।
  • जब यह पीने लायक ठंडा हो जाए तो इसका सेवन करें।
  • आप यह काढ़ा हफ्ते में दो से तीन बार ट्राय कर सकते हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company