देश

national

चोरी-छुपे सैन्य एयरबेस बना रहा पाक, सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा

इस्लामाबाद

भारत के खिलाफ अपनी युद्धक तैयारियों को मजबूती देने के लिए पाकिस्तान स्कार्दू में एक नया एयरबेस बना रहा है। इस एयरबेस का इस्तेमाल पाकिस्तानी एयरफोर्स भारत के खिलाफ कर सकती है। हालांकि पाक की हर एक चाल पर भारतीय खुफिया एजेंसिया कड़ी नजर बनाए हुए हैं। हाल में ही ली गईं सैटेलाइट तस्वीरों से पाकिस्तान के इन नापाक मंसूबों का खुलासा हुआ है। इस तस्वीरों को ओपन सोर्स इंटेलिजेंस एनॉलिस्ट Detresfa ने जारी किया है।



पाकिस्तान को सर्जिकल स्ट्राइक का डर
बता दें कि हंदवाड़ा मुठभेड़ के बाद से ही पाकिस्तानी एयरफोर्स ने एलओसी के पास अपने एफ-16 और जेएफ-17 लड़ाकू विमानों को तैनात कर दिया था। पाकिस्तान को डर है कि भारतीय सेना एलओसी पार कर नए सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दे सकती है। इसी के डर से उसने सीमा पर हवाई गश्त को भी तेज कर दिया है।

रणनीतिक रूप से अहम है स्कार्दू एयरपोर्ट
रणनीतिक रूप से पीओके के स्कार्दू में स्थित पाकिस्तानी वायुसेना के इस एयरपोर्ट का बड़ा महत्व है। यहां से श्रीनगर और लेह की दूरी मात्र 200 किलोमीटर है। यहां से उड़ान भरने के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमान मुश्किल से 5 मिनट में भारतीय वायुसीमा में प्रवेश कर सकते हैं। हालांकि सीमा पर तैनात भारतीय एयर डिफेंस को वे भेद नहीं सकते।

फ्यूल स्टेशन और हथियार डिपो भी बनाया

स्कार्दू के इस नए एयरपोर्ट पर अंडरग्राउंड फ्यूल स्टेशन और हथियार डिपो का भी निर्माण किया गया है। पाकिस्तान यहां से चीन-पाक इकोनॉमिक कॉरिडोर की भी निगरानी करना चाहता है। बता दें कि स्कार्दू में पाकिस्तान का सिविल एयरपोर्ट पहले से ही मौजूद है।

चीनी विमानों के तैनाती की आशंका

यह भी आशंका जताई जा रही है कि सीपीईसी की सुरक्षा के लिए पीओके में स्थित इस एयरबेस का इस्तेमाल चीनी वायुसेना भी कर सकती है। इससे भारत की सुरक्षा संबंधी चिंता भी बढ़ेगी।
Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group