Responsive Ad Slot

देश

national

लॉकडाउन में न दें ढील, विश्‍वभर में शुरू हो सकता है कोरोना वायरस संक्रमण का दूसरा दौर: स्वास्थ्य विशेषज्ञ

Thursday, May 7, 2020

/ by Editor
वाशिंगटन


यूरोप और अमेरिका में कोरोना वायरस को रोकने के लिए लगाए सख्‍त लॉकडाउन में ढील दी जाने लगी है। इस बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने आशंका जताई है कि विश्‍वभर में मौत और संक्रमण का दूसरा दौर शुरू हो सकता है। इससे फिर सरकारों को देश को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। विशेषज्ञों की यह चेतावनी ऐसे समय पर आई है जब कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या 2 लाख 65 हजार पहुंच गई है।
कोलंबिया विश्वविद्यालय के संक्रमण और प्रतिरक्षा केंद्र के डॉ. इयान लिपकिन ने कहा, ‘हम ढील देकर ऐसा जोखिम ले रहे हैं जो बर्दाश्त नहीं किया जा सकेगा।’ जर्मनी ने संक्रमण के मामलों का दौर फिर से शुरू होने की स्थिति में योजनाएं बनानी शुरू कर दी हैं। इटली में विशेषज्ञों ने नए पीड़ितों और उनके संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान करने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

फ्रांस में लॉकडाउन में ढील नहीं दी गई है और उसने संक्रमण का नया दौर शुरू होने की स्थिति में पहले ही योजना तैयार कर ली है। फ्रांस के पाश्चर इंस्टीट्यूट में विषाणु ईकाई के प्रमुख ओलिवर श्वार्त्ज ने कहा, ‘संक्रमण का दूसरा दौर आएगा लेकिन दिक्कत यह है कि यह नहीं मालूम की यह किस हद तक होगा। यह छोटे स्तर पर होगा या बड़े स्तर पर फैलेगा।’

अमेरिका में लगभग आधे राज्यों ने पाबंदियों में ढील दी
अमेरिका में अपनी अर्थव्यवस्था को फिर से बहाल करने के लिए लगभग आधे राज्यों ने पाबंदियों में ढील देनी शुरू कर दी है और आंकड़ों से पता चलता है कि लोग तेजी से घरों से बाहर निकल रहे हैं जिसे लेकर जन स्वास्थ्य अधिकारी चिंतित हैं। कई राज्यों के पास जांच का मजबूत तंत्र नहीं है जिसके चलते विशेषज्ञों का मानना है कि यह संक्रमण के नए दौर का पता लगाने और उसे नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है।

वाशिंगटन में कैसर फैमिली फाउंडेशन में वैश्विक स्वास्थ्य नीति के सह निदेशक जोश मिचॉड ने कहा, ‘अगर हम जन स्वास्थ्य संबंधी पर्याप्त कदम उठाए बगैर रियायतें देते हैं तो हमें और अधिक मामले देखने को मिल सकते हैं और दुर्भाग्यपूर्ण रूप से और अधिक लोगों की मौत हो सकती है।’ अमेरिका के जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार, दुनियाभर में कोविड-19 से 36 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। एक सदी पहले स्पेनिश फ्लू वैश्विक महामारी का दूसरा दौर पहले के मुकाबले कहीं अधिक खतरनाक साबित हुआ था।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company