Responsive Ad Slot

देश

national

शारजाह से लखनऊ की पहली फ्लाइट आज अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेगी, सभी यात्रियों की होगी थर्मल स्क्रीनिंग

Saturday, May 9, 2020

/ by Editor
लखनऊ.
उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस का असर तेज से फैलता जा रहा है। इस बीच केंद्र सरकार की पहल के बाद दूसरे देशों से भी भारतीय नागरिकों की वतन वापसी हो रही है। इसी बीच शनिवार को शारजाह से लखनऊ की पहली फ्लाइट अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेगी। इसके यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग कर घर भेजा जाएगा। इसी बीच एयरपोर्ट पर लगे उपकरणों के जांच पूरी कर ली गई। केंद्र की ओर से विदेश में फंसे नागरिकों को भारत लाया जा रहा है। रात 8:30 बजे एयर इंडिया की फ्लाइट उतरेगी और 9:40 बजे विमान यहां से दिल्ली जाएगी। 

होम क्वारैंटाइन रहेंगे सभी आए श्रमिक
सीएम योगी ने शनिवार को टीम 11 की बैठक में सभी अधिकारियों विदेशों में फंसे प्रवासी कामगारों-श्रमिकों की पहली फ्लाइट लखनऊ आ रही हैं। आज शारजाह से लेकर लखनऊ पहुंचेगी इस जहाज में यूपी के विभिन्न क्षेत्रों के वे कामगार और श्रमिक मौजूद हैं जो रोजगार के लिए खाड़ी देश गए थे। सभी प्रवासी श्रमिकों - कामगारों को सरकारी क्वारंटीन सेंटरों में स्वास्थ्य जांच के पश्चात राशन पैकेट व भरण पोषण भत्ता देकर होम क्वारंटीन में रखने की सभी तैयारियों की समीक्षा की हैं। 
सऊदी अरब से आएगी फ्लाइट
नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने बताया कि प्रदेश के जो नागरिक सऊदी अरब में फंसे हैं, उन्हें लेकर शारजाह से एयर इंडिया की फ्लाइट नौ मई की रात 8.30 बजे लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेगी। इसमें करीब 200 यात्री प्रदेश वापस आ रहे हैं। आने वाले यात्रियों को सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने एवं समस्त यात्रियों की स्क्रीनिंग एवं स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित करने का निर्देश दिए गए हैं।
नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने बताया कि फ्लाइट से उतरते ही यात्रियों की प्राथमिक मेडिकल स्क्रीनिंग की जाएगी। प्राथमिक जांच में यदि कोरोना के लक्षण नहीं मिले तो लखनऊ के बाहर के यात्रियों को बस और टैक्सी द्वारा उनके संबंधित जिलों में भेजा जाएगा। इसका खर्च यात्री स्वयं उठाएंगे। जो यात्री लखनऊ के निवासी होंगे उनको तीन श्रेणियों के होटल में 14 दिन क्वारंटाइन किया जाएगा। होटल एक हजार, दो हजार व तीन हजार रुपये प्रतिदिन के भुगतान पर यात्रियों को मिलेंगे।
मंत्री ने बताया कि कोरोना लक्षण वाले संदिग्ध लोगों के टेस्ट सैंपल एकत्र किए जाएंगे। रिपोर्ट प्राप्त होने तक उन यात्रियों को सामान्य रूप से भुगतान के आधार पर होटल में आइसोलेट कर दिया जाएगा। एकत्र किए गए सैंपल में जो व्यक्ति पॉजिटिव पाए जाएंगे उन्हें कोविड अस्पताल में उपचार के लिए भेज दिया जाएगा।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company