Responsive Ad Slot

देश

national

दक्षिण कोरिया ने अफवाहों के बीच कहा , किम जोंग की नहीं हुई कोई सर्जरी

Sunday, May 3, 2020

/ by Editor
सियोल

दक्षिण कोरिया के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की न तो कोईसर्जरी हुई है न ही उनका कोई अन्य इलाज हुआ है। अधिकारी का यह दावा किम के स्वास्थ्य को लेकर लगातार लगाई जा रही अटकलों के बीच आया है जो हाल के दिनों में सार्वजनिक तौर पर किम के दिखने के बाद भी थमने का नाम नहीं ले रही हैं।





मौत की लग रही थीं अटकलें
उत्तर कोरिया ने शनिवार को कहा था कि किम शुक्रवार को प्योंग्यांग के पास उवर्रक फैक्टरी का कार्य पूर्ण होने के मौके पर रखे गए एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। पिछले 20 दिनों में वह पहली बार सार्वजनिक तौर पर नजर आए थे। उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने वीडियो फुटेज जारी कर किम के फिर से नजर आने के बाद उन अटकलों पर विराम लगा दिया था कि वह या तो बहुत बुरी तरह बीमार हैं या हो सकता है कि उनकी मौत भी हो गई हो।

'सर्जरी, इलाज नहीं हुआ'
दरअसल कुछ मीडिया संगठन और समीक्षक किम के स्वास्थ्य को लेकर अब भी सवाल उठा रहे हैं। वे उन क्षणों का हवाला दे रहे हैं जहां फैक्टरी के कार्यक्रम में किम के चलने का अंदाज कुछ सख्त सा लग रहा है। राष्ट्रपति भवन ब्लू हाउस के मुताबिक दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को संवाददाताओं को बताया कि सरकार को इस बात का भरोसा है कि किम की कोई सर्जरी, कोई इलाज नहीं हुआ है।


कई दिन से नहीं दिखे थे किम
विश्व के सबसे गोपनीय देशों में से एक, उत्तर कोरिया में होने वाली गतिविधियों की पुष्टि करने में दक्षिण कोरिया का रेकॉर्ड असमान रहा है लेकिन जब हाल के हफ्तों में किम के स्वास्थ्य को लेकर अफवाहें आने लगीं तब दक्षिण कोरियाई सरकार ने उन्हें निराधार बताकर दृढ़ता से खारिज कर दिया और कहा कि उत्तर कोरिया में किसी तरह की असामान्य गतिविधि नहीं हुई। यह पहली बार नहीं है जब किम लंबे वक्त तक सार्वजनिक तौर पर न दिखाई दिए हों। इससे पहले 2014 में भी वह छह हफ्ते के लिए लापता हो गए थे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company