Responsive Ad Slot

देश

national

दिल्ली : मेट्रो स्टेशन परिसर में बिना मास्क के एंट्री बैन रहेगी, हर यात्री की थर्मल स्कैनिंग होगी

Saturday, May 16, 2020

/ by Editor
नई दिल्ली
केंद्र सरकार से लॉकडाउन 4.0 में सोमवार 18 मई से मेट्रो रेल और बस परिचालन को हरी झंडी मिलती है तो दिल्ली मेट्रो रेल और डीटीसी व क्लस्टर बसों में नगद भुगतान करके यात्रा नहीं कर सकेंगे। खड़े होकर यात्रा करना भी दोनो सिस्टम में प्रतिबंधित रहेगा। मेट्रो में सिर्फ स्मार्टकार्ड से ही किराया भुगतान कर सकेंगे और टोकन की बिक्री बंद रहेगी और बसों में भी स्मार्टकार्ड भुगतान या पेटीएम सहित कुछ अन्य ऑनलाइन भुगतान की सुविधा से यात्रा मिलेगी। शुरुआत मेट्रो की सर्विस भी लिमिटेड सेवा से होगी जिसमें दिल्ली के कंटेनमेंट जोन के नजदीकी या बीचो बीच वाले स्टेशन पर ट्रेन नहीं रुकेगी और फ्रीक्वेंसी भी कम रहेगी।

इतना ही नहीं मेट्रो स्टेशन में उतने ही यात्रियों को प्रवेश दिया जाएगा जितने लोग ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सवार हो सकें, बाकी को बाहर रुकना होगा। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि मेट्रो ट्रेन सभी स्टेशनों पर नहीं रुकेगी क्योंकि जहां से सर्विस चलेगी, वहां यात्रियों की हैंडलिंग के लिए अधिक लोग चाहिए। कंटेनमेंट जोन के नजदीकी स्टेशन पर ट्रेन नहीं रुकेगी।
कैश हैंडलिंग में वायरस का खतरा बढ़ेगा इसलिए इसकी मनाही में टोकन भी बंद रखा जाएगा। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली मेट्रो रेल और बस शुरू करने के लिए परिवहन आयुक्त मनीषा सक्सेना, डीएमआरसी चीफ मंगू सिंह, दिल्ली डेवलपमेंट एंड डायलॉग कमीशन के उपाध्यक्ष जासमीन शाह सहित संबंधित अधिकारियों के साथ एसओपी को अंतिम रूप देने के बाद कहा, केंद्र सरकार अनुमति देती है तो हम परिचालन के लिए तैयार हैं। कांटैक्टलेस टिकट, सोशल डिस्टेंसिंग और डिसइन्फेक्शन परिचालन के तीन प्रमुख पिलर होंगे। 

बसें लिमिटेड रूट पर चलेंगी, बस स्टैंड पर मार्शल करेंगे स्कैनिंग
डीटीसी व क्लस्टर की बसें शुरुआत में लिमिटेड रूट पर चलेंगी। उन रूट की पहचान करके अधिक सवारी वाले बस स्टैंड पर सोशल डिस्टेंसिंग मार्किंग की जाएगी। इन बस शेल्टर पर मार्शल रहेंगे जो बस में चढ़ने के पहले यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग करेंगे और लाइन लगवाएंगे। बस में 17-20 यात्री सवारी करेंगे। बस में तैनात कंडक्टर यात्री का सेनिटाइजर से हाथ धुलवाएंगे। बस में एकमुश्त ऑनलाइन भुगतान करके पास की सुविधा भी शुरू की जा सकती है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company