Responsive Ad Slot

देश

national

1 जुलाई से खुलेगा अंबेडकर विश्वविद्यालय ,नए सत्र मैं दाखिले के लिए 21 मई से भरे जाएंगे फार्म

Friday, May 8, 2020

/ by Editor
लखनऊ 
बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय 1 जुलाई से खुलेगा। इसी दिन से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कक्षाएं भी लगेंगे। इस दौरान सभी विद्यार्थियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।
विश्व विद्यालय की जनसंपर्क अधिकारी डॉ. रचना गंगवार ने बताया की लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुए शैक्षणिक कैलेंडर को पुनः बदली हुई परिस्थितियों के अनुसार निर्धारित किया गया है। अगर भविष्य में कोरोना संकट के कारण नए बदलाव सरकार द्वारा नहीं किये जाते हैं। साथ ही अनुमानित अवधि से पठन पाठन संबंधी गतिविधियां पुनः शुरू होती हैं, तो उस परिस्थिति में यह टेंटेटिव एकेडमिक कैलेंडर सत्र 2019-2020 के लिए प्रभावी होगा। 

उन्होंने बताया कि टेंटेटिव एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार विवि 1 जुलाई से पुनः खुलेगा।  लॉकडाउन के कारण पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपाई के लिए 1 जुलाई  से सुबह 9  बजे से शाम 6 बजे तक कक्षाएं लगेंगी। अब सप्ताह में 6 दिन कक्षाएं लगेंगी। कोरोनावायरस संक्रमण के मद्देनजर सभी विद्यार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का निर्देश भी दिया जाएगा और साथ ही सभी विद्यार्थियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।
 
वर्तमान सत्र के पीएचडी दाखिले 13 जुलाई तक होंगे
इसके साथ ही वर्तमान सत्र के पीएचडी के लिए दाखिले की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। पीएचडी में दाखिले के लिए चयनित विद्यार्थियों की सूची विवि की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। साक्षात्कार के लिए मेरिट के आधार पर चयनित विद्यार्थियों को ईमेल के जरिये भी सूचित किया जाएगा। पीएचडी में दाखिले की अंतिम तारीख 13 जुलाई  निर्धारित की गई है। 
 
20 जुलाई तक सभी परीक्षाए पूरी होंगी
विश्वविद्यालय प्रशासन ने अंतिम सत्र के विद्यार्थियों की सभी परीक्षाएं 20 जुलाई  तक संपन्न कराने का फैसला लिया है। 7 जुलाई तक परीक्षाओं के लिए विद्यार्थी अपना आवेदन फार्म भर सकेंगे। परीक्षाओं के परिणाम सभी विभागों द्वारा 22 जुलाई  तक परीक्षा नियंत्रक को भेजना होगा । जिसके बाद 25 जुलाई  तक परीक्षा परिणामों की घोषणा की जाएगी। फिर बैक पेपर के लिए परीक्षाएं 28 से 30 जुलाई  और 11 से 14 अगस्त के बीच में आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं के परिणाम भी अगस्त में घोषित कर दिए जाएंगे।
 
21 मई नए सत्र मैं दाखिले के लिए भरे जाएंगे आवेदन फार्म
डॉ रचना गंगवार ने बताया की सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीखों का भी निर्धारण किया गया है।  जिसमें 20 मई  तक प्रवेश परीक्षाओं से संबंधित सूचना दी जा सकती है। सभी प्रवेश परीक्षाओं के फॉर्म भरने की तारीख 21 मई से 10 जुलाई तक होगी। जिसके बाद 1 अगस्त से लेकर 10 अगस्त   तक प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। और 15 अगस्त तक प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए जाएगे। दाखिले के लिए काउंसलिंग और फीस जमा करने के लिए 25 से 29 अगस्त  तक का समय तय किया गया है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company