Responsive Ad Slot

देश

national

मास्क पहनने से नहीं पड़ेगा कान पर दबाव, एनएलआरएम का नया प्रयोग सफल

Thursday, May 14, 2020

/ by Editor
संजय सक्सेना -इंडेविन न्यूज़ नेटवर्क

बिजनौर

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जरूरी मास्क पहनने से कान पर पड़ने वाले दबाव से अब छुटकारा मिलेगा। एनएलआरएम ने  इलास्टिक पट्टी के दोनों सिरों पर दो बटन लगा कर मास्क की डोर लगाने पट्टी तैयार की गई है। 

मुख्य विकास अधिकारी कामता प्रसाद सिंह ने बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत शासन द्वारा जिला बिजनौर में नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी प्रशांत शर्मा द्वारा अभिनव प्रयोग करते हुए मास्क का प्रयोग किए जाने के दौरान कान पर पड़ने वाले दबाव को कम करने के लिए इलास्टिक पट्टी के दोनों सिरों पर दो बटन लगा कर मास्क की डोर लगाने के निर्देश दिए गए थे। उन्होंने बताया कि उक्त निर्देशों के क्रम में एनआरएलएम द्वारा संचालित स्वयं सहायता समूहों द्वारा बटन लगी पट्टी बना कर स्वास्थ्य एवं विकास विभाग को उपलब्ध कराई गई। 
उन्होंने बताया कि उक्त विधि द्वारा तैयार मास्क के प्रयोग के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी तथा अन्य अधिकारियों द्वारा इसको अत्यधिक उपयोगी पाया गया। उन्होंने बताया कि जिले के अन्य विभागीय अधिकारी, स्वयं सेवी संगठन एवं आमजन आदि के लिए मांग के आधार पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के स्वयं समूहों से उक्त विधि के द्वारा मास्क तैयार कराए जा सकते हैं। यदि स्थानीय स्तर पर किसी विभाग या अथवा संगठन को उक्त मास्क की आवश्यकता हो तो उपायुक्त स्वतः रोजगार, बिजनौर ज्ञान सिंह से उनके मोबाइल नम्बर 9412273440 पर सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है।  

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company