Responsive Ad Slot

देश

national

बिहार: राज्य में 1326 संक्रमित; सात दिन में मिले 565 नए मरीज

Monday, May 18, 2020

/ by Editor
पटना

बिहार में कोरोनावायरस के संक्रमितों की संख्या 1326 हो गई है। सोमवार को छह नए मरीज मिले। रविवार को 142 संक्रमित मिले थे। सात दिन में 565 नए मरीज मिले हैं। कोरोना से संक्रमित आठ लोगों की मौत हुई है। 473 मरीज स्वस्थ हुए हैं। सीतामढ़ी के सोनबरसा के लत्तीपुर में स्थित क्वारैंटाइन सेंटर में रह रहे एक प्रवासी की मौत सोमवार को हो गई। कोरोना के डर से शव के पास लोग नहीं जा रहे हैं। बिहार में लॉकडाउन-4 में कितनी छूट मिलती है इसका फैसला सरकार एक-दो दिन में करेगी। अभी लॉकडाउन-3 के नियम चलते रहेंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन के बाद बिहार सरकार ने फिलहाल कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया है।



जितने भी प्रवासी लौटना चाह रहे, सबको लाएंगे: नीतीश
कोरोनावायरस संक्रमण और लॉकडाउन के बीच परेशानी में पड़े प्रवासी बिहारियों को राज्य सरकार ने बड़ी राहत दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया है कि जितने भी प्रवासी श्रमिक बिहार आना चाहेंगे, उन सभी को राज्य सरकार वापस लाएगी। इसके लिए पूरी तैयारी की जा रही है। इसलिए किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम सभी प्रवासियों को सुरक्षित वापस लाएंगे। सरकार पूरी क्षमता से सभी इच्छुक प्रवासी मजदूरों को जल्द से जल्द बिहार लाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। इसलिए लोगों को छिपकर या पैदल आने की आवश्यकता नहीं है।  
पटना में सबसे अधिक संक्रमित
पटना में कोरोना संक्रमितों की संख्या 164 हो गई है। रविवार को पटना में 58 नए मरीज मिले, जिसके साथ ही कोरोना मरीज की दृष्टि से पटना बिहार में टॉप पर आ गया है। दूसरे नंबर पर मुंगेर है। यहां 126 लोग संक्रमित हुए। बीएमपी (बिहार सैन्य पुलिस)-14 के 47 जवान कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। पटना जिले की यह सबसे बड़ी चेन है। इससे पहले खाजपुरा चेन में 26 पॉजिटिव हुए थे। उधर, बाढ़, अथमलगोला, पंडारक व बेलछी में तादाद 52 हो गई है। 
मुंगेर: प्रवासियों के कारण बढ़ रही पॉजिटिव मरीजों की संख्या
मुंगेर में कोरोना संक्रमण का चेन लगभग समाप्त होने के बाद अब बड़ी संख्या में आ रहे प्रवासियों के कारण संक्रमण बढ़ रहा है। चुरंबा और जमालपुर सदर बाजार के संक्रमण चेन से जुड़े अधिकांश संक्रमित लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। 3 मई के बाद से जो भी मरीज पॉजिटिव मिले हैं, वे सभी प्रवासी हैं। 3 मई तक जिले में बने कोरोना संक्रमण के 3 चेन में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 95 थी। प्रवासी मजदूरों के कारण 14 दिन में 30 नए पॉजिटिव मरीज मिले। जिले में संक्रमितों की संख्या 126 है, जिनमें से 90 ठीक होकर घर जा चुके हैं। 35 इलाजरत हैं और एक की मौत हो चुकी है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company