Responsive Ad Slot

देश

national

जीआईसी काशीरामपुर में क्वारंटाइन थे संक्रमित ,मजबूरन मजदूरों से करायी क्वारंटाइन सेंटर की सफाई

Saturday, May 16, 2020

/ by Editor
संजय सक्सेना 

बिजनौर 

कोराना वायरस के संक्रमितों के ठीक होकर अपने-अपने घरों को लौट जाने के बावजूद क्वारंटाइन सेंटर में सफाई नहीं कराई गई। राजकीय इंटर कालेज काशीरामपुर भागूवाला में संचालित इस क्वारंटाइन सेंटर में 
फैली गंदगी से उठती दुर्गंध से जीना दुश्वार हो गया। वहां तैनात चौकीदार ने मजदूर रखकर सफ़ाई करायी।


नजीबाबाद तहसील क्षेत्र के ग्राम हर्षबाड़ा, मंडावली थाने के ग्राम मीरमपुर बेगा व मुजाहिदापट्टी भागूवाला तथा थाना नांगलसोती के ग्राम सबलपुर बीतरा में कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों को उपचार के लिए भेज दिया गया  था। 28 अप्रैल को प्रशासन ने उनके संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन में रखने के लिए भागूवाला क्षेत्र के ग्राम काशीरामपुर स्थित राजकीय इंटर कालेज में क्वारंटीन सेंटर बना दिया। इस केन्द्र पर नजीबाबाद, मंडावली, नांगलसोती थाना क्षेत्रों के 118 व्यक्तियों को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन में रखा गया था। 

सैंपल निगेटिव आने और क्वारंटाइन की समयावधि पूर्ण हो जाने पर 12 मई को सभी लोगों को उनके घरों पर भेजकर कालेज खाली करा दिया गया। आरोप है कि कालेज परिसर व उसके आसपास फैली गंदगी की साफ-सफाई नहीं करायी गयी। इस कारण कमरों में पड़े झूठे पत्तल आदि कूड़ा  डस्टबिन बनाए गए ड्रम तथा आसपास के कूड़े से दुर्गंध फैलने लगी। परेशान चौकीदार चंद्रभान सिंह ने प्रधानाचार्य अर्चना चतुर्वेदी को अवगत कराया। उन्होंने चौकीदार को 15 सौ रुपए खर्च पर सफाई कराने को कहा। 

प्रशासन की है जिम्मेदारी: प्रधानाचार्या 

अर्चना चतुर्वेदी ने कहा कि क्वारंटाइन सेंटर बनाए जाने पर शिक्षा के इस  मंदिर की पूरी  जिम्मेदारी तहसील प्रशासन पर थी, लेकिन अधिकारी, ग्राम प्रधान, कानूनगो, लेखपाल व पुलिस किसी ने भी कालेज की सफाई कराने की जिम्मेदारी नहीं समझी। चार दिन बीत जाने के बाद भी कालेज परिसर व उसके आसपास की न तो सफाई ही करायी गयी और न ही सैनिटाइजर से धुलाई ही कराई गई। इस महामारी के चलते वह परिसर की साफ-सफाई और धुलाई के बगैर शिक्षा सत्र शुरू नहीं करेंगी। यहां पर क्षेत्र के बच्चे नहीं बल्कि कल के भारत का भविष्य शिक्षार्थ है। उन्होंने कहा कि वह लिपिक से शिकायती पत्र विभाग को भेजेंगी। 

कराएंगे सेनिटाइज

तहसीलदार नजीबाबाद राधेश्याम शर्मा का कहना है कि किसी कारणवश सफाई नहीं हो पाई कल तक कालेज को सैनिटाइज करा दिया जाएगा।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company