Responsive Ad Slot

देश

national

यूपी में 90 लाख नए रोजगार पैदा करने का लक्ष्य ,एमएसएमई सेक्टर को राेजगार का हब बनाने में जुटी योगी सरकार

Sunday, May 10, 2020

/ by Editor
लखनऊ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी कोर टीम के साथ लगातार बैठकें कर रहे हैं। रविवार को भी अपने सरकारी आवास पर बैठक के दौरान उन्होंने राज्य को छोटे तथा मझोले उद्योगों का हब बनाने में को लेकर चर्चा की। अपनी समीक्षा बैठक में उन्होंने इसके क्रियान्वयन पर तेजी लाने का निर्देश दिया है। योगी ने कहा है कि इसके लिए पर्यावरण नियमों को छोड़ बाकी नियमों का सरलीकरण किया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अगर आवेदन करने वालों का सब कुछ सही है तो तय सीमा के भीतर पर्यावरण समेत सभी एनओसी देनी ही होगी।

दरअसल सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ से औद्योगिक घरानों को बड़ी सहूलियत दी गई है। उनका ऑफर है कि आइए उत्तर प्रदेश में तीन वर्ष में उद्योग लगाइए और काम के अंतिम सौ दिन में सभी विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्राप्त कीजिए। सीएम योगी आदित्यनाथ की एमएसएमई और ओडीओपी सेक्टर की 90 लाख छोटी बड़ी यूनिटों पर भी नजर है। उनका लक्ष्य हर यूनिट में नए रोजगार सृजित कर 90 लाख नए रोजगार पैदा करने का है। 
उद्योगपतियो को सिंगल विंडो सिस्टम का लाभ दिया जाए
सीएम योगी आदित्यनाथ उद्यमियों के लिए सिंगल विंडो सिस्टम के जरिए देकर हर हाथ को रोजगार देने के महाअभियान में जुटे हैं। उनका निर्देश है कि एनओसी की प्रक्रिया आटोमोड में पूरी होगी। इसके साथ यूपी सरकार विशाल लोन मेला लगाएगी। यह मेला 12 से 20 मई तक लगेगा। इसमें आनलाइन आवेदन कर कोई भी लोन ले सकता है।
योगी आदित्यनाथ सरकार उद्यम लगाने वालों को हर तरह की मदद देगी। इसका अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। निर्देश है कि उद्यमियों को आकर्षित करने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें।
बैठक में मौजूद अधिकारियों के मुताबिक, यूपी सरकार का लक्ष्य तीन वर्षों में तेजी से बढ़ी प्रति व्यक्त आय को और बढाने का है। प्रदेश में 2016 में यूपी की प्रति व्यक्ति आय पहुंची निचले स्तर पर पहुंची थी। इसके बाद ओडीओपी, नई चीनी मिलों, पुरानी चीनी मिलों के क्षमता विस्तार, इन्वेस्टर सम्मिट व डिंफेंस एक्सपो के आयोजन जैसे प्रयासों से तीन वर्ष में प्रति व्यक्ति आय तेजी से बढ़ी है। अब इसको और बढ़ाना है।  

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company