Responsive Ad Slot

देश

national

रेल मंत्री पीयूष गोयल का बड़ा ऐलान ,1 जून से हर रोज 200 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी

Tuesday, May 19, 2020

/ by Editor
नई दिल्ली

गरीब मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल और अमीरों के लिए राजधानी स्पेशल चलाने के बाद अब रेलवे देश भर में मेल एक्सप्रेस ट्रेन भी चलाने की तैयारी में है। रेल मंत्री पीयूष गोयल के मुताबिक आगामी 1 जून से हर रोज 200 स्पेशल ट्रेनें टाइम टेबल के हिसाब से चलेगी। इन गाड़ियों में वेटिंग टिकट भी काटा जा सकता है।


                     
पीयूष गोयल ने आज देर शाम ट्वीट कर बताया कि आगामी 1 जून से देशभर में 200 स्पेशल मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जाएंगी।इसका ऑपरेशन टाइम टेबल के हिसाब से होगा। बताया जाता है कि इन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट टिकट भी मिल सकते हैं, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल जैसे व्यवस्था नहीं होगी। इन ट्रेनों की बुकिंग भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही होगी। बुकिंग किस दिन से शुरू होगी इसकी घोषणा शीघ्र ही की जाएगी।

एक्सप्रेस ट्रेनें भी चलेंगीरेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की श्रमिक और राजधानी स्पेशल की तर्ज पर अब मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाएंगी। इनमें जन शताब्दी स्पेशल और इंटर सिटी स्पेशल भी शामिल हो सकती है। इन गाड़ियों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट की व्यवस्था नहीं होगी लेकिन वेटिंग लिस्ट बनाया जा सकता है। हालांकि इनमें आर ए सी का टिकट नहीं काटा जाएगा। उल्लेखनीय है कि श्रमिक और राजधानी स्पेशल में सिर्फ कंफर्म टिकट ही काटा जा रहा है।

वेटिंग टिकट भी मिलेंगे
इससे पहले रेलवे बोर्ड से जारी एक सर्कुलर के मुताबिक मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में फर्स्ट एसी या एस्क्यूटिव क्लास के वेटिंग में 20 टिकट काटे जाएंगे जबकि एसी क्लास में 100 सीटें वेटिंग लिस्ट में होंगे । स्लीपर क्लास में वेटिंग लिस्ट में 200 टिकट काटे जाएंगे। गोयल के मुताबिक इन ट्रेनों में बुकिंग कब शुरू होगी इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी। ये ट्रेन किस मार्ग पर चलेंगे, इसकी घोषणा भी बाद में की जाएगी।


इससे पहले रेलवे ने 12 मई से ही 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें चलाना शुरू किया है, जिनमें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी तक जाने वाली राजधानी स्पेशल ट्रेन शामिल है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company