Responsive Ad Slot

देश

national

बिहार: राज्य में 1987 संक्रमित: 24 घंटे में रिकॉर्ड 211 मरीज मिले, इनमें 200 से अधिक प्रवासी

Friday, May 22, 2020

/ by Editor
पटना
बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या दो हजार के करीब पहुंच गई है। अब तक कुल 1987 मरीज मिले हैं। इनमें करीब एक हजार से ज्यादा प्रवासी मजदूर हैं। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 211 मरीजों की पुष्टि हुई है। किसी एक दिन में ऐसा पहली बार हुआ है जब मरीजों का आंकड़ा 200 के पार पहुंचा हो। दूसरे राज्यों से लोगों के आने के बाद बिहार में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है।
                       
अब तक जहानाबाद में 50, कटिहार में 19, रोहतास में 19, गोपालगंज में 17, समस्तीपुर में 25, पूर्वी चंपारण और बक्सर में 11-11, लखीसराय में 9, बेगूसराय में 8, शेखपुरा में 13, गया में 7, पूर्णिया में 6, वैशाली में 4, मुंगेर में 3, मधुबनी, सुपौल, पश्चिमी चंपारण में 2-2, पटना, बांका, पूर्णिया और खगड़िया में एक-एक संक्रमित मिला।
पटना से 17 फ्लाइट, बुकिंग शुरू
25 मई से पटना एयरपोर्ट से 17 घरेलू विमानों का ऑपरेशन शुरू होगा। इसमें पटना से दिल्ली के लिए 5 विमान उड़ान भरेंगे। इसके अलावा मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, रांची, लखनऊ, अमृतसर और अहमदाबाद के लिए एक-एक उड़ान शुरू होगी। फ्लाइट्स का किराया 3 से 10 हजार के बीच होगा।
प्रवासी मजदूरों की पहचान के लिए डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग
राज्य में प्रवासी मजदूरों की पहचान के लिए डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग कराई जाएगी ताकि किसी में कोरोना से संबंधित कोई लक्षण हो तो तुरंत उसकी पहचान हो सके। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को इसके संबंध में निर्देश दिया है और कहा है कि इसका लगातार फॉलोअप भी किया जाए। इस आदेश का सख्ती से पालन हो और ध्यान रहे कि कोई प्रवासी मजदूर इसमें न छूटे। यह काम विशेष टीम बनाकर होनी चाहिए।
लगातार गिर रहा राज्य का रिकवरी रेट
कोरोना मरीजों का रिकवटी रेट जहां देश में धीरे-धीरे बढ़ रहा है वहीं बिहार में यह तेजी से गिर रहा है। करीब 15 दिन पहले यहां 54 प्रतिशत की रफ्तार से मरीज ठीक हो रहे थे। लेकिन, जब से प्रवासी मजदूरों के लौटने का सिलसिला शुरू हुआ तब से रिकवरी रेट में तेजी से गिरावट आई। वर्तमान में बिहार का रिकवरी रेट 29 प्रतिशत है। यह राष्ट्रीय औसत से करीब 11 फीसदी कम है।
जहानाबाद में 50 नए मरीज, अब तक 108 संक्रमित
पिछले 24 घंटे में जहानाबाद जिले में सबसे अधिक 50 नए केस सामने आए हैं। यहां संक्रमितों का आंकड़ा 108 पहुंच गया है। जिले के हुलासगंज प्रखंड में 17, घोसी के 12, सदर के 8, मोदनगंज के 7, मखदुमपुर के 4, और रतनी प्रखंड के एक व्यक्ति शामिल हैं। गुरुवार को जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उसमें एक होमगार्ड जवान भी शामिल हैं। जिले में 5 लोग ठीक हुए हैं।
बक्सर: मानिकपुर क्वारैंटाइन सेंटर में बच्ची की मौत, 17 नए मरीज मिले
मानिकपुर स्थित क्वारैंटाइन सेंटर में एक बच्ची की मौत हो गई। विक्रमगंज थाना क्षेत्र के लक्ष्मणपुर गांव के रहने वाले मनोज पासवान यूपी के चुनारगढ़ में काम करते थे। मनोज के अनुसार उनकी बेटी 8 महीने से बीमार थी। गुरुवार को अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई और उसे वाराणसी ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। जिले में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 17 नए केस आए हैं। संक्रमितों की संख्या 102 पहुंच गई है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company