Responsive Ad Slot

देश

national

मौसम विभाग: गर्मी से लोगों का हाल बेहाल , गर्म हवाओं से तप रहे ये शहर

Sunday, May 24, 2020

/ by Editor
नई दिल्‍ली


मौसम की मार से फिलहाल राहत के आसार नहीं है। देश के अधिकतर इलाके भयंकर गर्मी से जूझ रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग का अंदाजा है कि अगले चार से पांच दिन लू चलती रहेगी। इससे उत्‍तर-पश्चिमी, मध्‍य भारत और उपद्वीप वाले इलाके सबसे ज्‍यादा प्रभावित होंगे। बारिश के लिए कम से कम हफ्ते भर और इंतजार करना पड़ सकता है। शनिवार को राजस्‍थान के चुरू और गंगानगर देश के सबसे गर्म इलाके रहे, जहां तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।
                            गर्मी ने किया लोगों का हाल बेहाल

भारतीय मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज एलर्टमौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्‍ली के लिए 24 मई से 27 मई तक ऑरेंज एलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, पश्चिमी और पूर्वी राजस्‍थान में भयानक लू और विदर्भ में लू चलने का एलर्ट भी इश्‍यू हुआ है। ऑरेंज एलर्ट तब जारी किया जाता है जब लू के चार दिन से ज्‍यादा चलने की संभावना हो या भयंकर लू दो दिन से ज्‍यादा चलने का अनुमान हो।

ये हैं देश के सबसे गर्म शहर

शहरशनिवार का तापमान (डिग्री सेल्सियस)
चुरू46.6
गंगानगर46.6
झांसी46.1
आगरा46
खजुराहो46
अकोला46
नागपुर46
ग्‍वालियर45.9
पालम45.6
दिल्‍ली (सफदरजंग)44.7
बिलासपुर44.6
रायपुर44.4
मेदक44
भोपाल43.8
जयपुर43.6
हैदराबाद42.8
चंडीगढ़41.4

यहां हो सकती है बारिश
भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि जम्‍मू-कश्‍मीर, गिलगित-बाल्टिस्‍तान और हिमाचल प्रदेश के अलावा पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में हल्‍की बारिश होगी। स्‍काईमेट के मुताबिक, पंजाब और उत्‍तराखंड के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। असम, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक और केरल में गरज के साथ बूंदाबांदी होती रहेगी।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company