Responsive Ad Slot

देश

national

24 घंटे में कोरोना के 1513 नए मामले , 606 मौत

Wednesday, June 3, 2020

/ by Editor
नई दिल्ली
पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोविड संक्रमण के रिकॉर्ड 1513 नए मामले आए हैं। एक नए रिकॉर्ड के साथ अब दिल्ली में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 23,625 तक पहुंच गया है। इसके साथ अब दिल्ली में इस संक्रमण की वजह से 606 लोगों की जान जा चुकी है। कोविड से मरने वालों का औसत 2.5 पर्सेंट तक पहुंच गया है। वहीं बुधवार को 299 मरीज रिकवर हुए और अब तक कुल 9,542 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।



दिल्ली में बढ़ाए गए बेडबुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार अभी दिल्ली में कुल 13,497 मरीज एक्टिव हैं। जिनका इलाज अलग अलग अस्पतालों में चल रहा है। जैसा की सरकार ने कहा था उसके अनुसार दिल्ली में बेड बढ़ाने का काम में भी तेजी देखी जा रही है। दो जून को दिल्ली में कुल 6,731 बेड थे, 3 जून को इस में 1655 बेड और जोड़ दिए गए हैं, जिसके साथ अब दिल्ली में कुल बेड की संख्या 8,386 हो गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि 5 जून तक दिल्ली में बेडों की संख्या साढ़े नौ हजार तक पहुंच जाएगा।

वेंटीलेटर पर भी मरीजों की संख्या बढ़ीहालांकि इस रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में अभी सिर्फ 3,446 बेड पर ही मरीज हैं, बाकी 4,940 बेड अभी भी खाली हैं। इसी तरह दिल्ली में वेंटिलेटरों की संख्या में भी इजाफा दर्ज किया गया है। 2 जून तक सिर्फ 302 वेंटिलेटर थे, लेकिन 3 जून को इसकी संख्या 408 हो गई है। हालांकि इस बीच वेंटिलेटर पर मरीजों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। 2 जून को सिर्फ 92 मरीज वेंटिलेटर स्पोर्ट पर थे, जो अगले दिन 256 मरीज वेंटिलेटर पर चले गए। हालांकि अभी भी दिल्ली में 153 वेंटिलेटर खाली हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार अभी दिल्ली में 8,405 पॉजिटिव मरीज अपने घरों में हैं और अब तक दिल्ली में कुल 2,23,607 सैंपल की जांच की जा चुकी है।

देश में कोरोना की हालतदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सबसे ज्यादा करीब नौ हजार मामले बुधवार को दर्ज किये गए। राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों में संक्रमित लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। सरकार ने कहा कि इस बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी देश में बढ़ी है और इनका आंकड़ा एक लाख के पार पहुंच गया है जबकि देश में जांच की सुविधा में भी खासा इजाफा हुआ है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात और दिल्ली जैसे बुरी तरह प्रभावित राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों के अलावा बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, नगालैंड, मिजोरम और सिक्किम समेत कुछ पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी मामले लगातार मिल रहे हैं। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और केरल भी उन राज्यों में शामिल हैं जहां कोविड-19 से संक्रमित और लोग मिले हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company