Responsive Ad Slot

देश

national

यूपी: 31 जिलों में 125 दिनों का रोजगार देने वाली गरीब कल्याण योजना शुरू

Saturday, June 20, 2020

/ by Editor
लखनऊ 
उत्तर प्रदेश में दूसरे राज्यों से आने वाले कामगारों की संख्या लाखों में है। इन प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने के लिए यूपी सरकार ने उनकी योग्यता के हिसाब से स्किल मैपिंग का काम शुरू किया है। वहीं, शनिवार को केंद्र की तरफ से शुरू की गई गरीब कल्याण योजना में भी यूपी के 31 जिलों को शामिल किया गया है। इसके लिए सीएम योगी ने पीएम नरेन्द्र मोदी का आभार जताया। कहा- इस अभियान से गांवों में आजीविका के अवसरों को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
इन 31 जिलों में शुरू होगी योजना 
दूसरे राज्यों से वापस आए श्रमिकों और गांव के लोगों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से देश के छह राज्यों के 116 जिलों में 125 दिन का यह अभियान संचालित किया जा रहा है। इस अभियान में उत्तर प्रदेश के 31 जिले चुने गए हैं। राज्य के सिद्धार्थनगर, प्रयागराज, गोण्डा, महराजगंज, बहराइच, बलरामपुर,  जौनपुर, हरदोई, आजमगढ़, बस्ती, गोरखपुर, सुल्तानपुर, कुशीनगर, संतकबीरनगर,  बांदा, अम्बेडकरनगर, सीतापुर, वाराणसी, गाजीपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली,  अयोध्या, देवरिया, अमेठी, लखीमपुर खीरी, उन्नाव, श्रावस्ती, फतेहपुर,  मिजार्पुर, जालौन और कौशाम्बी को चुना गया है।  
गरीब कल्याण रोजगार अभियान के  तहत कामगारों की रुचि और कौशल के अनुरूप रोजगार व स्वरोजगार के कार्य कराये जाएंगे। ग्रामीण सार्वजनिक परिसम्पत्तियों के निमार्ण के तहत सड़क, ग्रामीण आवास, बागवानी, पौधा रोपण, जल संरक्षण एवं सिंचाई, आंगनवाड़ी, पंचायत भवन, जल जीवन मिशन आदि से जुड़े 25 कार्य सम्मिलित किए गए हैं। 
इस अभियान के संचालन से रोजगार की तुरन्त आवश्यकता वाले कामगारों को विभिन्न कार्य क्षेत्रों में रोजगार के अवसर मिलेंगे। वे अपने ही गांव में जीविकोपार्जन की विभिन्न गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित भी होंगे। 

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company