Responsive Ad Slot

देश

national

हरिद्वार-मुरादाबाद NH-74 पर टूटा पुल, मोटा महादेव-भागूवाला बाईपास से गुजारा ट्रैफिक

Tuesday, June 23, 2020

/ by Editor
संजय सक्सेना 
बिजनौर। 

हरिद्वार – मुरादाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग-74 पर नजीबाबाद-हरिद्वार के बीच मंडावली थाना क्षेत्र में पड़ने वाली लकड़हान नदी का पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। पुलिस ने भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। विभागीय इंजीनियर पुल की मरम्मत में जुटे हुए हैं। 
मंगलवार को राष्ट्रीय राजमार्ग-74 पर ग्राम राहतपुर के समीप स्थित लकड़हान नदी पर बना पुल अचानक बीच से टूट गया। पुल के बीच से स्लैब का मलबा निकल कर नीचे नदी में गिर जाने से सरिए चमकने लगे। किसी नागरिक की ओर से पुल के क्षतिग्रस्त होने की सूचना मंडावली पुलिस को दी गयी। इस पर थानाध्यक्ष संदीप त्यागी ने नदी पर पहुंच कर लकड़हान नदी के पुल का निरीक्षण किया।

थानाध्यक्ष ने पुल को और अधिक नुकसान से बचाने के लिए बैरिकैटिंग लगवाकर भारी वाहनों को दोनों  छोर पर रुकवा दिया। सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को पुल  क्षतिग्रस्त होने की सूचना दी गई। काफी देर के बाद यातायात को मोटा महादेव-भागूवाला बाईपास से होकर गुजारा गया। सूचना पर पहुंचे विभागीय इंजीनियर्स पुल की मरमम्त में लगे हैं। 

खनन, परिवहन विभाग उदासीन
खनन, परिवहन विभाग की कर्तव्यहीनता के कारण ओवरलोड वाहनों का संचालन किया जा रहा है।  क्षतिग्रस्त हुआ लकड़हान नदी का पुल पुराना बना हुआ है। लोगों का कहना है कि उक्त पुल से होकर पिछले काफी दिनों से ओवरलोड खनन सामग्री लदे वाहन गुजर रहे हैं। पुराने बने इस पुल के क्षतिग्रस्त होने का एक कारण ओवरलोड खनन वाहनों को इसके ऊपर से होकर गुजरना भी माना जा रहा है। 

चीनी मिलें भी नहीं देती ध्यान 
उक्त पुल से होकर ही क्षेत्र की चीनी मिलों को गन्ना ढोने वाले ट्रक व ट्रालों के अलावा अन्य भारी वाहन भी गुजरते हैं। कोलकाता से बिहार, उत्तर प्रदेश,उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब व जम्मू-कश्मीर के लिए जाने वाले मार्ग पर उक्त पुल स्थित है। इसके चलते इस मार्ग से रोजाना बड़ी संख्या में वाहनों की आवाजाही रहती है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company