Responsive Ad Slot

देश

national

कोरोना वैश्विक महामारी संकट के समय गरीब महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिये महिला दरोगा रीना पाण्डेय की अनूठी पहल जननी सेवा

Friday, June 26, 2020

/ by Editor
लखनऊ। 

महिला दरोगा रीना पाण्डेय गरीब महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति सजग करने के लिये लगाती हैं सेहत पाठशाला
लखनऊ । कोरोना महामारी के संकट में गरीब महिलाओं और बालिकाओं के स्वास्थ्य हित को ध्यान में रखकर उत्तर प्रदेश पुलिस की सब इंस्पेक्टर रीना पाण्डेय द्वारा  जननी सेवा की शुरूआत की गई है । इस मुहिम के तहत विशेष रूप से गरीब गर्भवती महिलाओं और उनके गर्भ में पल रही संतान के बेहतर स्वास्थ्य के लिये पौष्टिक आहार की व्यवस्था की जा रही है ।
  
अपनी ड्यूटी के बाद रीना पाण्डेय कच्ची बस्तियों में सेहत पाठशाला आयोजित करके कैल्शियम, विटामिन - डी और खून आदि की कमी की वजह से होने वाले रोगों के साथ -साथ एनीमिया, थायराइड, ब्लड शुगर जैसी बीमारियों के  कारण और इलाज सम्बंधित जानकारी देने के साथ ही कोरोना महामारी के प्रति भी जागरूक करती हैं ।उनकी सेहत पाठशाला में शामिल होने वाली महिलाओं को फोलिक एसिड ,आयरन, कैल्शियम , विटामिन डी की टैबलेट और सिरप निःशुल्क उपलब्ध करवाया जाता है । अपनी सेहत पाठशाला से जुड़ी गरीब महिलाओं के लिये रीना पाण्डेय द्वारा चिकित्सकों , पैथोलोजिस्ट और मेडिकल कंपनी प्रतिधियों के सहयोग से हीमोग्लोबिन , विटामिन डी की जाँच , बी .एम .डी . की निःशुल्क जाँच करवाने के साथ - साथ अस्वस्थ महिलाओं के उपचार में मदद करने के लिये प्रयासरत रहती हैं । उनके द्वारा कुछ निजी चिकित्सकों के सहयोग से मानसिक रूप से अस्वस्थ महिलाओं का भी इलाज करवाया जा रहा है । कोरोना महामारी से बचाव के लिये उनके द्वारा सेहत पाठशाला में मास्क ,सेनेटाइजर ,ग्लब्स ,साबुन ,काढ़ा बाँटा जाता है । गरीब महिलाओं के पौष्टिक आहार  की व्यवस्था के लिये  रीना पाण्डेय अपना आधे से अधिक वेतन खर्च करती हैं ।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company