देश

national

ऐसा मॉडल गांव बनाना है जिसे देश दुनिया के लोग देखने आएं -गोसेवा आयोग

Tuesday, June 30, 2020

/ by Editor
लखनऊ। 

इस गांव को ऐसा मॉडल गांव बनाना है जिसका नाम प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे देश के लोग देखने आएं। और हमारी इच्छा है कि इस गांव में एक बार मुख्यमंत्री भी आएं। यही नहीं अगले महीने प्रधानमंत्री जी अगले महीने के मन की बात कार्यक्रम में इस गांव की 4 महिलाओं का नाम अवश्य लें क्योंकि प्रधानमंत्री हर बार मन की बात में किसी न किसी महिला,पुरुष या बच्चे का नाम अवश्य लेते हैं। 

प्रो0 श्याम नंदन सिंह ने गौशाला का निरीक्षण करने के साथ ही वृक्षारोपण किया
यह विचार सोमवार को राजधानी के विकास खण्ड माल की ग्राम पंचायत अहमदपुर में आयोजित एक किसान गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए गोसेवा आयोग के अध्यक्ष प्रो0 श्याम नंदन सिंह ने व्यक्ति किए। इस गोष्ठी का आयोजन गोसेवा आयोग और यूनाइट फाउण्डेशन की साक्षा पहल के अन्तर्गत किया गया था। श्री सिंह ने कहा कि इजराइल हमसे एक साल पहले स्वतंत्र राष्ट्र बना जिसकी आबादी दिल्ली से भी कम है लेकिन आज उसकी टेक्नॉलाजी का उपयोग दुनिया कर रही है। इसके अलावा 12 देशों से घिरे होने के बावजदू इजराइल की ओर कोई आंख उठाकर नहीं देख सकता। 
उन्होंने कहा कि हमें गोबर से उपले और गमले बनाने की मशीनों का प्रयोग करना चाहिए तथा गोबर से खाद एवं गोमूत्र से कीटनाशक बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मोदी जी कहते हैं कि आत्म निर्भर बनों,और वह कहते हैं कि सबका साथ सबका विकास,सबका विश्वास। यह तभी सम्भव है जब गांव के लोग एक जुट होकर रोजगार से जुड़ जायं।अध्यक्ष ने गौशाला का निरीक्षण करने के साथ ही गौशाला में सागौन का पेड़ लगाकर वृक्षारोपण की शुरुआत की। उनके साथ कई लोगों ने पौधे लगाए।

कृषि विभाग की योजनाओं से गांव को सौ प्रतिशत आच्छादित किया जाएगा
इससे पूर्व जिला कृषि अधिकारी आकाश मिश्रा ने कहा कि उनके विभाग के पास किसानों के लिए कई योजनाएं हैं जिनसे किसान भाई लाभ उठा सकते हैं। श्री मिश्रा ने कहा कि इस गांव में जिन किसानों को अभी तक किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं मिल रहा है  वह लोग अतिशीघ्र अपने -अपने अभिलेख जमा कर दें। अगले महीने उनके खाते में पैसा आ जाएगा। और जिनके अभिलेखों में त्रुटियां होंगी उन्हें दूर करा दिया जाएगा। इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए भी सहायक विकास अधिकारी बैंक के साथ मिलकर शत प्रतिशत कार्ड बनवाने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि महिलाओं को कस्टम हायर सेन्टर के माध्यम से किसानों को पचास प्रतिशत छूट मिलती है और महिला समूहों को 75 प्रतिशत छूट मिलती है। ऐसी ही अनेक योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।

महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार के सभी द्वार खुले हैं-सुखराज बंधु 
जिला उपायुक्त ग्रामीण आजीविका मिशन सुखराज बंधु ने कहा कि उनका विभाग समूहों की महिलाओं को हर प्रकार का प्रशिक्षण नि:शुल्क दिलाता है। इसके अलावा हर प्रकार के रोजगार से जोड़ने के लिए विभाग प्रयत्नशील है। कई योजनाओं में उनको प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि गांवों में ग्राम संगठनो का गठन कर बैंकों में खाते खुलवाए जा रहे हैं। जिससे महिला समूह अधिक पैसे वाले रोजगार भी एक साथ मिलकर शुरू कर सकें। 

गांव के विकास में पंचायत सबसे महत्वपूर्ण कड़ी का काम कर रही—ए.पी.मौर्य
सहायक जिला पंचायतराज अधिकारी ए.पी. मौर्य ने कहा कि गांव के विकास में पंचायत की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। गांव के विकास कराने में पंचायत का विशेष योगदान रहता है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत के सचिव की जिम्मेदारी होती है कि वह गांव के हर व्यक्ति की समस्या का समाधान कराए और सरकारी की अधिकांश योजनाओं का लाभ सभी को मिले। उन्होंने कहा कि यहां के प्रधान और सचिव ऐसा प्रयास करेंगें कि अगले कुछ ही दिनों में गांव को हर पात्र व्यक्ति किसी न किसी योजना से जुड़ जाय।

इससे पूर्व ग्रामीणों ने शिकायत की कि बैंक आफ इंडिया गहदौं शाखा में कोई भी काम दलाल संतोष के ​बिना नहीं हो सकता। यह सुनकर आयोग के अध्यक्ष ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए शाखा प्रबन्धक आर.एस.गौतम को मौके पर तलब कर कड़ी फटकार लगाई। और कहा कि यदि भविष्य में बैंक के आस पास कोई भी दलाल दिखाई पड़ा और जनता ने ​इसकी शिकायत की तो दलाल के साथ—साथ आपके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद शाखा प्रबन्धक ने कहा कि किसी का भी कोई काम न हो तो वह उनसे सम्पर्क करें किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। 

गांव के विकास में यूनाइट फाउण्डेशन हर कदम पर ग्रामीणों के साथ खड़ा मिलेगा
यूनाइट फाउण्डेशन के अध्यक्ष डा.पी.के.त्रिपाठी ने गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी संस्था गांव के विकास में हर सम्भव मदद करेगी। उन्होंने अपने अनुभव किसानों के साथ साझा किये। बाहर से आए देवशरन तिवारी, नरेन्द्र मोहन ने भी अपने विचार रखे। गोष्ठी में सोशल ​डिस्टैंसिंग का पालन करने के अलावा सीएचसी के आशिफ खान द्वारा सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की गयी। 

इस अवसर पर गो सेवा आयोग के सचिव डा0 अनिल शर्मा, डा0 संजय यादव,एडीओ कृषि रामऔतार गुप्ता, एडीओ पंचायत अनिल कुमार मिश्रा,एडीओ आईएसबी प्रदीप यादव, एनआरएलएम से रिशभ शुक्ला, सचिव ग्राम पंचायत सत्य प्रकाश सहित अनेक गणमान्य नागरिक एवं समूह की महिलाएं, किसान उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन यूनाइट फाउण्डेशन के उपाध्यक्ष एवं न्यूज टाइम्स नेटवर्क के स्थानीय सम्पादक राधेश्याम दीक्षित ने किया तथा गोष्ठी का समापन ग्राम प्रधान राजेन्द्र मौर्य ने किया।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company