Responsive Ad Slot

देश

national

गरीब महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिये पुलिस दम्पति द्वारा जननी सेवा की शुरुआत

Tuesday, June 23, 2020

/ by Editor
लखनऊ। 

कोविड -19 के कारण हुए लॉक डाउन से लेकर अनलॉक होने के बाद अभी तक  बाल चौपाल आनंद भोग मुहिम के तहत जरूरतमंदों  की जा रही हर सम्भव मदद में विशेष रूप से  कोरोना वैश्विक महामारी के कारण आर्थिक मंदी की मार झेल रहे जरूरतमंद लोगों और गरीब मज़दूर परिवारों  की गर्भवती महिलाओं के साथ  -साथ 06 महीने से छोटे बच्चों और उनकी माँ को पर्याप्त कैलोरी युक्त भोजन , फल , दूध , मेवा के संग चिकित्सक की सलाह पर आयरन , कैल्शियम की टेबलेट - सिरप आदि उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से मुहिम संयोजक पुलिस दम्पति सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व और रीना पाण्डेय ने जननी सेवा मुहिम की आज शुरुआत की । 
सब इंस्पेक्टर रीना पाण्डेय और अनूप मिश्रा अपूर्व ने आज सरोजनी नगर , शांतिनगर ,ट्रांसपोर्ट नगर, इंद्रपुरी , भोलाखेड़ा, कनौसी क्षेत्र में गरीब गर्भवती महिलाओं के साथ -साथ अन्य महिलाओं और बालिकाओं को पौष्टिक आहार के लिये कच्चा राशन ,कॉर्नफ्लेक्स, दलिया, दूध, फल - मेवा आदि के संग चिकित्सीय परामर्श अनुसार आयरन, कैल्शियम, विटामिन डी की टैबलेट -सिरप , सेनेटरी पैड्स एवम अन्य आवश्यक मेडिसिन का वितरण किया गया । 06 माह से छोटे 15 बच्चों के लिये नियमित दूध की व्यवस्था करवाई । इस सेवा के तहत आज 145 महिलाओं और 25 बालिकाओं को स्वास्थ्य सम्बंधित  मदद दी गयी । 

सब इंस्पेक्टर रीना पाण्डेय ने लड़कियों ,महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार लेने की सलाह देते हुए कहा कि वे लोग नियमित भोजन में पौष्टिकता के लिये  हरी सब्जी , चुकंदर, पालक, दाल , दूध, अनार आदि का सेवन करें ताकि खून की कमी से एनीमिया न होने पाये । कैल्शियम और विटामिन डी की कमी से होने वाले रोगों की जानकारी और बचाव के उपाय बताये । 

सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व ने जननी सेवा मुहिम के उद्देश्य की जानकारी देते हुए कहा कि महिलाओं पर घर का चूल्हा - चौका , बच्चों की परवरिश , अन्य घरेलू कामकाज से लेकर रोजीरोटी तक की जिम्मेदारी भी होती है ऐसे में वे अपने स्वास्थ्य का ठीक से ध्यान नहीं रख पातीं इससे उनको कई  शारीरिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और उनके अस्वस्थ होने पर पूरा परिवार प्रभावित होता है । इसलिये बाल चौपाल द्वारा गरीब महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्वस्थ महिला -स्वस्थ परिवार के जरिये स्वस्थ भारत के निर्माण की परिकल्पना के साथ इस मुहिम की शुरुआत की गई है जिसमें डॉक्टर , मेडिकल स्टाफ  और मेडिसिन कम्पनी से जुड़े कई अधिकारी - कर्मचारी गण , समाजसेवी लोग अपना असीमित सहयोग प्रदान कर रहे हैं ।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company