Responsive Ad Slot

देश

national

गरीब महिलाओं के लिये पुलिस दम्पति की सेहत पाठशाला बनी वरदान

Monday, June 29, 2020

/ by Editor
लखनऊ। 

कोरोना महामारी के संकट में गरीब - जरूरतमंद महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से बाल चौपाल जननी सेवा के तहत पुलिस दम्पति सबइंस्पेक्टर अनूप कुमार मिश्रा अपूर्व और रीना पाण्डेय मिश्रा द्वारा आज बिजनौर , गडौरा (सरोजिनी नगर) , इंद्रपुरी  ओशो नगर ( कृष्णानगर ) और ग्राम - भवानीखेड़ा ( काकोरी ) में  सेहत पाठशाला का आयोजन किया गया । सेहत पाठशाला में शामिल गरीब - मजदूर परिवार की महिलाओं और बालिकाओं को बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया वहीं कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय भी बताये गये। सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए महिलाओं और किशोरियों को पौष्टिक आहार ( चना , सत्तू और मल्टी ग्रेन आटा ) , फल , चुकंदर , काढ़ा , विटामिन - कैल्शियम -फोलिक एसिड - आयरन के सिरप और टैबलेट्स , मास्क , सेनेटाइजर , सेनेटरी पैड्स वितरित किये । पुलिस दम्पति द्वारा पाठशाला में शामिल महिलाओं और किशोरियों को अपनी सेहत का ध्यान रखने का संकल्प दिलाया गया । 
वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते लॉकडाउन के शुरुआती चरण से ही पुलिस दंपत्ति सब इंस्पेक्टर अनूप कुमार मिश्रा और रीना पाण्डेय मिश्रा द्वारा राजधानी लखनऊ में लगातार गरीबों मजदूरों एवं जरूरतमंदों की राशन, खाद्य सामग्रियों से मदद की जारही है और यह सामाजिक कार्य लॉक डाउन से अनलॉक होने के बाद भी निरंतर जारी है। बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस सेवा में कार्यरत सब इंस्पेक्टर अनूप कुमार मिश्रा अपूर्व एवं उनकी धर्मपत्नी सब इंस्पेक्टर रीना पांडेय मिश्रा ने समाज सेवा की एक ऐसी मिसाल पेश की है जो लोगों के लिए आज एक उदाहरण है। 

इस पुलिस दंपत्ति द्वारा अपनी तनख्वाह का 50 प्रतिशत धनराशि गरीबों एवं जरूरतमंदों पर खर्च की जाती है जो अपने में एक बहुत बड़ी बात है। यदि बात करें इनके सामाजिक कार्यों में समय के योगदान की तो इस पुलिस दंपत्ति द्वारा पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ ड्यूटी करने के बाद जो समय इनको मिलता है उस समय को वे सामाजिक कार्यों में लगा देते हैं। शहर में कई ऐसे जरूरतमंद दिव्यांग परिवार हैं जिनके घर का चूल्हा आज इस इस पुलिस दंपत्ति की वजह से जल रहा है। 

इतना ही नहीं इस पुलिस परिवार द्वारा झुग्गी झोपड़ियों एवं मलिन बस्तियों में लोगों को कोरोना महामारी के बचाव के लिए भी निरतंर जागरूक किया जा रहा है वहीं गरीब परिवार की किशोरियों एवं गर्भवती महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक आहार, फल एवं डॉक्टर की सलाह पर दवाएं भी वितरित की जा रही हैं। इसी क्रम में पुलिस दंपत्ति अनूप कुमार मिश्रा एवं उनकी पत्नी रीना पाण्डेय मिश्रा ने पिछले दिनों जननी सेवा नाम से एक मुहिम की शुरूआत की है। जिसके अंतर्गत इस पुलिस दंपत्ति द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर सेहत की पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है। सेहत की इस पाठशाला में जहां गरीब परिवार की महिलाओं एवं युवतियों को स्वास्थ के प्रति जागरूक किया जा रहा है वहीं वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के उपायों के बारे में जानकारी भी दी जा रही है। 

यह पुलिस दंपत्ति अपने सामाजिक कार्यों में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखता है और लोगों को इसके प्रति जागरूक भी करता रहता है। इस पुलिस दम्पत्ति द्वारा सेहत की पाठशाला का आयोजन करके गरीब व मजदूर परिवार की महिलाओं एवं किशोरियों को सेहत के प्रति जागरूक किया जाता है इस दौरान महिलाओं को ।काढ़ा , सत्तू , फल व विटामिन के सिरप , मास्क , सेनेटाइजर  , सेनेटरी पैड्स आदि जनकी जरूरत की सामग्री वितरित की जाती है। इस प्रकार सभी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए पुलिस दंपत्ति की सामाजिक कार्यों के प्रति दीवानगी गरीबों एवं जरूरतमंद लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company