Responsive Ad Slot

देश

national

UPSC ISS Exam 2020: परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू,आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 जून 2020

Thursday, June 11, 2020

/ by Editor

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस एग्जाम 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत कर दी गई है। यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर रजिस्ट्रेशन / आवेदन का लिंक दिया गया है। 

यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट- upsconline.nic.in

यूपीएससी स्टैटिस्टिकल सर्विस (UPSC Statistical Service) परीक्षा 2020 के लिए 10 जून 2020 से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। इस परीक्षा के लिए रजिस्टर करने की अंतिम तारीख 30 जून 2020 (शाम 6 बजे तक) है।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिय दो भागों में पूरी की जाएगी। पहले भाग में अभ्यर्थियों को बेसिक जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। दूसरे हिस्से में आवेदन फीस का भुगतान, फोटो अपलोड, सिग्नेचर, फोटो आईडी कार्ड समेत अन्य डॉक्यूमेंट्स अपलोड, परीक्षा केंद्र का चुनाव करना होगा।

इन दोनों भागों की प्रक्रियाएं 10 जून से 30 जून 2020 के बीच ही पूरी करनी हैं। सफलतापूर्वक आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने पर एक ऑटो जेनेरेटेड ई-मेल आपकी रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर आएगा।

आयोग ने आईएसएस के संबंध में जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि 'आवेदक इस बात का ख्याल रखें कि कुछ शहरों के परीक्षा केंद्रों को छोड़कर अन्य जगहों पर सीमित संख्या में ही विकल्प चुने जा सकेंगे। जिन शहरों में केंद्रों का विकल्प सीमित नहीं है, वे हैं - दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद, दिसपुर, कोलकाता। पहले आवेदन करने वालों को पहले केंद्र आवंटित किए जाएंगे। इसलिए आवेदक अपनी पसंद के शहर में केंद्र पाने के लिए पहले आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर लें।'

IES परीक्षा रद्द
यूपीएससी ने ये भी बताया है कि इस बार इंडियन इकोनॉमिक सर्विस एग्जामिनेशन 2020 (UPSC IES 2020) रद्द किया जा रहा है। क्योंकि इस बार वित्त मंत्रालय में एक भी वैकेंसी रिपोर्ट नहीं की गई है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company