देश

national

गर्मियों में जरूर पिएं मिट्टी के घड़े का पानी, जानिए इससे होने वाले फायदों के बारे में

उत्तर भारत में गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू ही किया था कि बारिश ने लोगों को इससे राहत दे दी, लेकिन तापमान में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी हो रही है और लोग तरह-तरह की चीजों का सहारा लेकर गर्मी में अपनी सेहत को दुरुस्त बनाए रखना चाहते हैं। ऐसे में कई लोग अपने गले को और शरीर को ठंडक देने के लिए फ्रिज के पानी को पी रहे हैं।
लेकिन क्या आपको पता है कि मिट्टी के घड़े में स्टोर किए गए पानी को पीना फ्रिज में स्टोर किए गए पानी की अपेक्षा कई गुना ज्यादा लाभदायक होगा। वैज्ञानिकों का भी मानना है कि मिट्टी के घड़े में स्टोर किए गए पानी को अगर गर्मियों में पीने के लिए इस्तेमाल किया जाए तो यह हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। आइए अब इससे होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करे
मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में बहुत बड़ा योगदान निभाती है। यह विशेष प्रकार के केमिकल रिएक्शन करके हमारी बॉडी को सेहतमंद बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है। मिट्टी के घड़े में ऐसे विशेष गुण होते हैं जो पानी के द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं। इस कारण जब हम इसमें रखा हुआ पानी पीते हैं तो यह मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को दुरुस्त बनाए रखने में प्रभावी रूप से कार्य करता है 

पेट से जुड़ी समस्याओं का समाधान

मिट्टी के घड़े में स्टोर किए गए पानी को पीने से सबसे बड़ा फायदा पेट को होता है। यह पेट से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी, पेट में ऐंठन को दूर करने के लिए सकारात्मक असर दिखा सकता है। कई वैज्ञानिक अध्ययन में इस बात का दावा भी किया जा चुका है कि मिट्टी के घड़े या फिर मिट्टी से बने हुए बर्तन में स्टोर किए गए पानी को पीने से पेट से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से राहत पाई जा सकती है।

डिटॉक्सीकरण के लिए

डिटॉक्सीकरण के जरिए हम अपने शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर करते हैं। इसके लिए लोगों के द्वारा अलग-अलग ड्रिंक का भी सहारा लिया जाता है। वहीं, मिट्टी के घड़े में स्टोर किए गए पानी को अगर पीने के लिए इस्तेमाल किया जाए तो यह शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर करने के लिए लाभदायक असर दिखा सकता है। आप चाहें तो इसका सेवन करके इससे होने वाले फायदे को खुद ही महसूस कर सकते हैं।

पानी ठंडा करने का प्राकृतिक तरीका

पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना मिट्टी के घड़े में पानी को स्टोर करके बड़ी आसानी से ठंडा किया जा सकता है। मिट्टी से बने हुए घड़े में ऐसी विशेष प्रक्रिया होती है जिसके कारण जब हम इसमें पानी को स्टोर करते हैं तो वह कुछ ही देर में पानी को ठंडा करने लगता है। करीब 2 घंटे बाद अगर आप इस पानी का सेवन करेंगे तो आपको बिल्कुल फ्रिज में रखे हुए पानी जैसे ही ठंडक का एहसास कराएगा। इसके कारण हमारे शरीर को किसी भी प्रकार का स्वास्थ्य जोखिम भी नहीं उत्पन्न होता है। इसलिए आप चाहे तो मिट्टी के घड़े में पानी को स्टोर करके ठंडा भी कर सकते हैं।

सन स्ट्रोक से बचाए

एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, इस बात का भी दावा किया जाता है कि गर्मियों में सन स्ट्रोक से बचे रहने के लिए मिट्टी के घड़े में स्टोर किए गए पानी को पीना काफी लाभदायक साबित होगा। प्राकृतिक रूप से ठंडा होने के कारण मिट्टी के घड़े का पानी आपके शरीर को लंबे समय तक ठंडक प्रदान करेगा और आप सन स्ट्रोक की चपेट में आने से बचे रह सकते हैं।
Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group