Responsive Ad Slot

देश

national

रोजाना अंकुरित हरी मूंग दाल का करें सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Saturday, June 13, 2020

/ by Editor
दाल का सेवन हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी होता है, यह बात तो आप सभी जानते होंगे। कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो जाने पर डॉक्टर के द्वारा दाल का पानी पीने की सलाह दी जाती है। दाल कई प्रकार के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। ऐसी ही खास हरी मूंग दाल का सेवन अगर अंकुरित रूप में किया जाए तो यह शरीर में मौजूद कई प्रकार की बीमारियों का जड़ से खत्म कर देती है।

हृदय रोगों से सुरक्षा प्रदान करे

हृदय रोगों से बचे रहने के लिए से बचने के लिए अंकुरित मूंग दाल का किया गया सकारात्मक रूप से फायदे पहुंचाएगा। इसका एक वैज्ञानिक कारण भी है। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, मूंग दाल में दिल को होने वाली गंभीर बीमारियों से बचाने का विशेष गुण पाया जाता है। इस कारण आप चाहें तो हरी मूंग दाल का सेवन करके अपने हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल करे

अंकुरित हरी मूंग दाल का सेवन करना डायबिटीज के मरीज के लिए रामबाण औषधि की तरह कार्य करेगा। डायबिटीज से होने वाले खतरे को कम करने के लिए मूंग दाल में ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने की क्षमता होती है। इस कारण अंकुरित मूंग दाल का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है।

फोलेट का अच्छा स्रोत

गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान फोलेट नामक पौष्टिक तत्व की अधिक मात्रा में जरूरत पड़ती है। यह भ्रूण को पूर्ण रूप से विकसित करने के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। खासकर महिलाओं को पहली तिमाही में फोलेट की ज्यादा जरूरत पड़ती है। इसलिए गर्भवती महिलाएं चाहें तो अंकुरित मूंग दाल का सेवन एक हफ्ते में 2 बार कर सकती हैं। अधिक मात्रा में सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

प्रजनन क्षमता को मजबूत करे

शादीशुदा लोगों को अंकुरित मूंग दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। अंकुरित हरी मूंग दाल में प्रजनन क्षमता को सुचारू रूप से सक्रिय अवस्था में बनाए रखने का प्रभाव पाया जाता है। यह शरीर को ऊर्जावान बनाए रखती है और यौन हार्मोन को भी पर्याप्त मात्रा में बनाती है। इसलिए प्रजनन क्षमता को मेंटेन बनाए रखना चाहते हैं तो इसका सेवन एक अच्छा विकल्प होगा।

वजन घटाने के लिए

वजन घटाने के लिए या फिर मोटापे की चपेट में आने से बचे रहने के लिए भी अंकुरित मूंग दाल का सेवन बहुत फायदेमंद होगा। यह शरीर में फैट को बढ़ने से रोकता है और आपके वजन को संतुलित बनाए रखता है। इसका सेवन करने के कारण आपको लंबे समय तक भी नहीं लगती है, जिसके कारण आप कम खाना खाकर अपने वजन को संतुलित बनाए रख सकते हैं।

इम्युनिटी बूस्ट करे

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए कई तरह-तरह के खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, मूंग दाल में इम्यून सेल्स को मजबूत बनाए रखने का विशेष गुण पाया जाता है। इसलिए जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, वह अंकुरित मूंग दाल का सेवन जरूर करें। कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग अक्सर बीमार हो जाते हैं और उन्हें सर्दी-जुकाम की समस्या अभी लगातार बनी रहती है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company