Responsive Ad Slot

देश

national

वृक्षारोपण कर उत्तर प्रदेश मेट्रो ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

Friday, June 5, 2020

/ by Editor
लखनऊ।

लोगों को पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन का महत्व समझाने के लिए उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी), विश्व पर्यावरण दिवस, 2020 मना रहा है। इस अवसर पर, एक जिम्मेदार संस्था होने के नाते, प्रबंध निदेशक, श्री कुमार केशव सहित अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आज, पृथ्वी पर बेहतर जीवन यापन के लिए बायो-डाइवर्सिटी संरक्षण का प्रयास जारी रखने की शपथ ली। 


साथ ही, ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो में एक वृक्षारोपण अभियान चलाया गया, जहाँ प्रबंध निदेशक, यूपीएमआरसी, श्री कुमार केशव ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ "पर्यावरण संरक्षण" के संकल्प के साथ वृक्षारोपण किया। उत्तर प्रदेश मेट्रो के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की पत्नियों ने भी उत्तर प्रदेश मेट्रो ऑफिसर्स कॉलोनी में वृक्षारोपण कर एक स्वच्छ वातावरण की ओर अपना योगदान दिया। 

पिछले साल, यूपीएमआरसी ने समाज को पर्यावरण संरक्षण की ओर जागरूक करने के लिए (3 जून 2019 से 9 जून 2019 तक) कई गतिविधियाँ और प्रतियोगिताएं आयोजित कर विश्व पर्यावरण सप्ताह मनाया था। लेकिन इस वर्ष, वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए, उत्तर प्रदेश मेट्रो ऐसी कोई भी गतिविधि नहीं कर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर लोगों के एक जगह एकत्रित होने की संभावना हो। अतः यूपीएमआरसी ने इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस, 2020 के अवसर पर 'ग्रीन सेल्फी' प्रतियोगिता आयोजित की है, जिसमें उत्तर प्रदेश मेट्रो के कर्मचारियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और "बायो-डायवर्सिटी: टाइम फॉर नेचर" विषय पर अपनी सेल्फी जमा की, जिसमें से विषय के अनुसार सर्वश्रेष्ठ 3 तस्वीरों को जल्द ही पुरस्कृत भी किया जाएगा।

पर्यावरण संरक्षण पर अपने विचार अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों के समक्ष रखते हुए श्री कुमार केशव ने कहा, " यह विश्व पर्यावरण दिवस हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है हमें समझना होगा कि पर्यावरण संरक्षण ही मानव जीवन के सुखद एवं सुगम होने का एकमात्र उपाय है। विश्व भर में व्याप्त कोरोना त्रासदी प्राकृतिक नहीं है और अब हमें कुछ समय तक उसके साथ ही जीना है। अतः इसके साथ जीने में केवल प्रकृति ही हमारा साथ दे सकती है। इस विश्व पर्यावरण दिवस  मेरा आप सब से अनुरोध है कि प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझें और अपना योगदान दें क्योंकि आपका आज किया गया योगदान आने वाली पीढ़ी के लिए अत्यंत सुखद एवं लाभकारी होगा।"

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company