Responsive Ad Slot

देश

national

एमसीडी का दावा- कोरोना से राजधानी में हुई 2 हजार से ज्यादा मौते

Friday, June 12, 2020

/ by Editor
नई दिल्ली
दिल्ली में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच इससे होने वाली मौत को लेकर एक बार फिर से सियासत तेज हो गई है। गुरुवार को दिल्ली नगर निगम ने दावा किया है कि कोरोना के कारण राजधानी में 2 हजार से अधिक लोगों की मौत दिल्ली में हो चुकी है। वहीं दिल्ली सरकार का दावा है कि राजधानी में अभी तक 1 हजार से कम मौत हुई है। मौत के आंकड़ों को लेकर दिल्ली सरकार और एमसीडी आमने-सामने आ गए हैं। 
                           
दिल्ली सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक अब तक यहां 984 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई है लेकिन नगर निगम के मुताबिक यहां कुल 2098 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हो चुकी है।
मौत के आंकड़ों को लेकर गुरुवार को निगम के मेयर व स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन ने संयुक्त प्रेस वार्ता की। इस दौरान उत्तरी नगर निगम स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन जयप्रकाश ने कहा कि दिल्ली सरकार को अगर जवाब चाहिए होगा तो एमसीडी सारे आंकड़े देने के लिए तैयार है।
दक्षिणी दिल्ली में 1080 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई है और उत्तरी दिल्ली में 976 लोगों की मौत इस जानलेवा वायरस के कारण हुई है। पूर्वी दिल्ली में 42 लोगों की मौत कोविड.19 के संक्रमण से हुई है। उन्होंने कहा कि इनमें किसी तरह की कोई गलती होने की गुंजाइश नहीं है क्योंकि मौत के आंकड़ों को ना तो कम किया जा सकता है और न बढ़ाया जा सकता है।
जयप्रकाश ने बताया कि जहां पर शवों का अंतिम संस्कार होता है या उन्हें दफनाया जाता है, वहां अस्पतालों की तरफ से बताया जाता है कि कितने लोगों की मौत कोरोना वायरस की बीमारी से हुई है। वहां बाकायदा शवों के साथ पर्ची लगी हुई आती है और इससे साफ पता लग जाता है कि किसकी मृत्यु किस कारण से हुई है। उन्होंने ये भी कहा कि दिल्ली सरकार ने सहयोग नहीं किया है और इसी वजह से मौत के आधिकारिक आंकड़ों में अंतर देखा जा रहा है।
सरकार बोली- डेथ ऑडिट कमेटी पर सवाल ठीक नहीं
कोरोना से होने वाली मृत्यु के आंकलन के लिए दिल्ली सरकार ने वरिष्ठ डॉक्टर्स की एक डेथ ऑडिट कमेटी बनाई है जो निष्पक्ष तरीके से अपना काम कर रही है। माननीय दिल्ली हाईकोर्ट ने भी कमेटी को सही ठहराते हुए कहा था कमेटी के काम करने के तरीके पर सवाल नहीं उठाया जा सकता। हमारा मानना है कि कोरोना से किसी की भी मौत नहीं होनी चाहिए, हमें मिलकर एकजुट होकर लोगों की जान बचानी है।
ये वक्त आरोप-प्रत्यारोप का नहीं है, हम सबको मिलकर इस महामारी से लड़ना है और ये सुनिश्चत करना है कि कोरोना से एक भी मौत ना हो। अकाली दल के प्रवक्ता और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने श्मशान घाट का वीडियो ट्वीट कर केजरीवाल सरकार पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है। इस पर केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने कहा है कि भाजपा माैत का उत्सव मना रही है और झूठे आंकड़े पेश कर रही है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company