Responsive Ad Slot

देश

national

दिल्ली : उच्चस्तरीय बैठक, काेराेना टेस्टिंग अगले दाे दिन में दाेगुनी और छह दिन में बढ़ाकर तीन गुना हो जाएंगे टेस्ट

Monday, June 15, 2020

/ by Editor
नई दिल्ली 
दिल्ली में कोरोना के बढ़ते संक्रमण काे राेकने के उपायाें और माैजूदा हालात काे लेकर उच्चस्तरीय बैठक हुई। इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ सीएम अरविंद केजारीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी शामिल थे। 1 घंटे 20 मिनट चली बैठक में कोरोना से निपटने के लिए उठाए जाने वाले कदमाें की चर्चा की गई।
                           Tests in Delhi will increase twice a day and 3 times in 6 days ...
बैठक के बाद शाह ने बताया कि दिल्ली में काेराेना टेस्टिंग अगले दाे दिन में दाेगुनी और छह दिन में बढ़ाकर तीन गुना की जाएगी। साथ ही कंटेनमेंट जोन में हर पोलिंग स्टेशन पर टेस्टिंग की व्यवस्था की जाएगी। हॉटस्पॉट्स में डोर-टू-डोर सर्वे कराया जाएगा। इसकी रिपाेर्ट एक सप्ताह में आ जाएगी। अच्छे से माॅनिटरिंग के लिए सभी फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलाेड कराया जाएगा।
यह भी फैसले: आइसोलेशन के लिए रेलवे 8000 बेड देगा
शाह ने कहा कि बैठक में दिल्ली में संक्रमण को रोकने के लिए कई निर्णय लिए गए हैं। काेराेना बेड की कमी को देखते हुए केंद्र ने रेलगाड़ी के 500 काेच दिल्ली सरकार को देने का निर्णय लिया है। इससे दिल्ली में 8000 बेड बढ़ेंगे। ये कोच कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए सभी सुविधाओं से लैस हैं। एम्स के डाॅक्टराें की एक कमेटी बनेगी और साेमवार काे इसका हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा। इसके अलावा अमित शाह ने दिल्ली में साेमवार काे सर्वदलीय बैठक बुलाई है।
इसके लिए भाजपा, कांग्रेस, आप और बसपा काे न्याैता दिया गया है। दिल्ली के निजी अस्पताओं में कोरोना बेड में से 60% बेड कम रेट में उपलब्ध कराने, कोरोना इलाज व कोरोना की टेस्टिंग के रेट तय करने के लिए नीति आयाेग के सदस्य डॉ. वीके पॉल की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है, जो सोमवार तक अपनी रिपोर्ट देगी। बता दें कि दिल्ली में संक्रमिताें की संख्या 39 हजार पहुंच गई है। अब तक 1200 लाेगाें की माैत हाे चुकी है।
दिल्ली 24 घंटे में रिकॉर्ड 2224 नए केस, 56 मौत
राजधानी में तीसरे दिन लगातार कोरोना संक्रमण के 2 हजार से ऊपर मामले आए। दिल्ली सरकार की तरफ से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार रविवार को अब तक के एक दिन में रिकॉर्ड 2224 नए संक्रमित मामले सामने आए। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 40 हजार पार कर 41182 पहुंच गई।
वहीं, 24 घंटे में 878 मरीज ठीक/डिस्चार्ज/माइग्रेट हुए। इसके साथ ही ठीक/डिस्चार्ज/माइग्रेट होने वाले मरीजों का आकड़ा बढ़कर 15823 पहुंच गया है। वहीं, पिछले 24 घंटे में 56 मरीजों की मौत हुई है। इसके साथ ही मृतकों का आकड़ा 1327 पहुंच गया है।  दिल्ली में अभी एक्टिव केस की संख्या 24032 हैं।
अब कोरोना संक्रमितों का शव तुरंत परिजनों को सौंपा जाएगा
अब कोरोना संक्रमितों का शव सेनिटाइज्ड और पैकिंग के बाद तुंरत उनके परिजनों को सौंप दिया जाएगा। ताकि दाह संस्कार का काम जल्दी होगा। आए दिन दिल्ली में शवों के दाह संस्कार के लिए श्मशान घाटों पर लोगों की लंबी कतारें दिखती है। जिससे संक्रमण का खतरा और बढ़ जाता है। इसे देखते हुए दिल्ली के कोविड श्मशान घाटों पर भीड़ के कारण संक्रमण के खतरे को दूर करने के लिए अंतिम संस्कार की नई गाइडलाइन तैयार की है।
यह गाइड लाइन  रविवार को गृह मंत्रालय में कोविड 19 की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल,तीनों एमसीडी के मेयर, कमिश्नरों और गृह मंत्री अमित शाह के उच्चस्तरीय बैठक में उनके निर्देश पर तैयार की गई है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company