Responsive Ad Slot

देश

national

विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस की पूर्व संध्या पर पुलिस दम्पत्ति द्वारा रिस्पेक्ट एल्डर्स मुहिम की शुरुआत

Sunday, June 14, 2020

/ by Editor
लखनऊ । 

कोविड -19(  कोरोना ) वैश्विक महामारी के मद्देनजर पूरे इंतजाम के साथ बाल चौपाल के संयोजन में पुलिस दंपत्ति सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व और रीना पाण्डेय द्वारा 'विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस' 
(World Elder Abuse Awareness Day ) की पूर्व संध्या पर आज जीवन संध्या वृद्धाश्रम , कैंट क्षेत्र ,लखनऊ में
 "रेस्पेक्ट एल्डर्स" का आयोजन करके मुहिम की शुरुआत की गई । पुलिस दंपत्ति सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व और रीना पाण्डेय ने वृद्धाश्रम में रहने वाले बुजुर्गों पर पुष्प वर्षा करके  सम्मान करने के बाद उन्हें मास्क , सेनेटाइजर ,ग्लब्स ,साबुन ,टॉवेल ,काढ़ा ,फल और कच्चा राशन आदि भेंट किया।  बुजुर्गों को कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव के उपाय बताकर जागरूक किया गया और आगे भी उनकी हरसंभव मदद करते रहने का भरोसा दिलाया ।

मुहिम संयोजक अनूप मिश्रा अपूर्व ने बताया कि रेस्पेक्ट एल्डर्स मुहिम का उद्देश्य एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उसमें मिलनी वाली सूचनाओं के जरिये विशेषकर बेसहारा बुजुर्गों के खाने - पीने , रहने और इलाज में हरसंभव मदद करना है , इसके अलावा उनके साथ हो रहे दुर्व्यवहार को रोकना प्राथमिकता है । सोशल मीडिया , व्हाट्सएप , एस एम एस आदि के जरिये लोगों को बुजुर्गों के प्रति दुर्व्यवहार न करने के लिये  जागरूक भी किया जायेगा ।

उन्होंने कहा कि  बुजुर्गों की मदद करना सिर्फ हमारा फ़र्ज ही नहीं ,धर्म भी है । जिस पीढ़ी ने हमें पाला - पोसा  उनके साथ अपनों द्वारा ही दुर्व्यवहार करना ,उम्र के जिस पड़ाव में सहारे की जरूरत होती है उस वक्त बेसहारा कर देना ,अपने ही माँ - बाप को बोझ समझना , बुजुर्गों को घर से बेघर करने जैसी अमानवीय घटनाओं के ख़िलाफ यदि वक्त रहते ठोस कदम नहीं उठाया गया तो भविष्य में बुजुर्गों की हालत और भी खराब होना तय है । उन्होंने लोगों से देवतुल्य बुजुर्गों का सहारा बनकर  देखरेख और सेवा करने की अपील की ।

पुलिस दंपत्ति सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व और रीना पाण्डेय के साथ इंद्रजीत सिंह सरोज ( से.नि. पुलिस उपाधीक्षक ) , कैलाश नाथ तिवारी ( इंस्पेक्टर ) , बीना पाण्डेय ,आनन्द कृष्ण मिश्रा ,अमिता तिवारी ,प्रभाकर मिश्रा (निदेशक एप्लाम्ब हेल्थकेयर लिमिटेड ) ने  बुजुर्गों की हर संभव मदद करने और रेस्पेक्ट एल्डर्स का संदेश  लाखों लोगों तक पहुँचाने का संकल्प लिया । वरिष्ठ पैथोलॉजिस्ट डॉक्टर पी .के .गुप्ता , डॉ. शाश्वत सक्सेना (मनोचिकित्सक ) और डॉ . प्रांजल अग्रवाल ( फिजीशियन ) सहित शहर के कई चिकित्सकों  ने रेस्पेक्ट एल्डर्स मुहिम के तहत असहाय बुजुर्गों के निःशुल्क उपचार और जाँच करने में सहयोग देने की बात कही।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company