Responsive Ad Slot

देश

national

भारत-नेपाल सीमा: सीतामढ़ी में गोलीबारी के बाद एसएसबी सतर्क, बढ़ा दी गई चौकसी

Saturday, June 13, 2020

/ by Editor
सीतामढ़ी
बिहार के सीतामढ़ी जिले में लालबंदी बॉर्डर के पास शुक्रवार को नेपाली पुलिस की फायरिंग में एक भारतीय की मौत के बाद सीमा पर तनाव है। गोलीबारी के बाद सीतामढ़ी के रहने वाले युवक लगन राय को नेपाल पुलिस उठाकर ले गई थी। शनिवार को बातचीत के बाद नेपाली पुलिस ने उसे छोड़ दिया है।
बॉर्डर इलाके में बढ़ी चौकसी
भारत- नेपाल सीमा पर सुरक्षा की जिम्मेदारी एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) की है। इस घटनाक्रम के बाद एसएसबी के जवानों ने सीमा पर गश्त तेज कर दी है। नेपाल से लगती बिहार की सीमा 601 किमी. लंबा है। राज्य के सात जिलों (पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज) की सीमा नेपाल से सटी है। यहां बॉर्डर इलाके में चौकसी बढ़ा दी गई है।
                                 SSB alert, increased vigil after firing in Sitamarhi; Nepalese ...
गोलीबारी के बाद सीमा पर तनाव
सीतामढ़ी: रक्सौल से लेकर सीतामढ़ी से सटे गुआबारी तक भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। कोविड-19 के कारण सीमा सील होने से लोगों के आने-जाने पर पहले से ही मनाही है। सीमा के समीप लोगों के जाने पर रोक लगा दी गई है। सिकरहना के बलुआ-गुआबारी और आदापुर के चंद्रमण गांव से सटी सीमा पर एसएसबी ने गश्त बढ़ा दिया है। एसएसबी रक्सौल के कमांडेंट प्रियवर्त शर्मा ने बताया कि सीमा पर नजर रखी जा रही है।
बेतिया: एसएसबी जवान चौकस हो गए हैं। सीमा पर लगातार पेट्रोलिंग की जा रही है। नेपाल का सीमा पर बांध का काम भी रुक गया है। पश्चिम चंपारण जिला के नेपाल बॉर्डर पर दिनचर्या सामान्य है। बॉर्डर पर कई जगहों पर दोनों देशों के सैनिक समन्वय बनाकर सीमा सुरक्षा मे लगे हुए हैं। भारत-नेपाल सीमा कोरोना को लेकर पहले से ही सील है। साथ ही सीमावर्ती भारतीय इलाकों में शांति बताई जा रही है। एसएसबी 27वीं बटालियन के सिकटा कैंप प्रभारी सह असिसटेंट कमांडेंट संदीप प्रसाद ने बताया कि सीमा के इलाकों में शांति है।
मधुबनी: अराहा, लगडी, मरनैया और महुलिया और लदनियां, झलौन पिपराही में सीमा पर गश्त तेज कर दिया गया है। मधवापुर मटिहानी बॉर्डर पर भी इसका असर देखा जा रहा है। सीमावर्ती क्षेत्र के दोनों देश के लोगों में घटना के बाद से दहशत है। नेपाल की ओर से सीमा पर जवानों की संख्या काफी बढ़ा दी गई है। 
किशनगंज: भारत-नेपाल सीमा पर एसएसबी के जवानों ने गश्त तेज कर दिया है। लॉकडाउन से आवागमन पहले से ही बंद है। हाल में कुछ अन्य जगहों पर सीमावर्ती नागरिकों से झड़प की घटना हुई है। 
सुपौल: कोरोना के बाद से सीमा सील है। अनलॉक वन में भीमनगर सीमा से जांच के बाद ट्रकों को ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है।
अररिया: नरपतगंज के फुलकाहा थाना, घूरना थाना, बसमतिया ओपी क्षेत्र से लगने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थिति सामान्य है।
शुक्रवार को हुई थी फायरिंग
नेपाल की तरफ से शुक्रवार को सोनबरसा के जानकी नगर स्थित बॉर्डर पर फायरिंग की गई थी। इसमें एक युवक की मौत हो गई। तीन घायल हुए। दो लोगों की हालत गंभीर बताई गई। जानकीनगर बिहार के सीतामढ़ी जिले में आता है। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के डीजी कुमार राजेश चंद्रा ने कहा था- यह आपसी विवाद का मामला है। रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेज दी है। घटना के वक्त सीमा के पास कुछ लोग खेत में काम रहे थे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company