Responsive Ad Slot

देश

national

बिहार: स्वास्थ्य विभाग ने बदला नियम, 10 दिन तक लक्षण नहीं दिखे तो बिना जांच अस्पताल से छुट्टी

Thursday, June 11, 2020

/ by Editor

पटना
बिहार में पिछले एक सप्ताह से प्रतिदिन औसतन दो सौ से अधिक नए कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। बुधवार को रिकॉर्ड 243 नए पॉजिटिव मिले। इस तरह राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 5698 हो गई है। वहीं, 164 संक्रमितों को अस्पताल से छुट्टी भी मिली है। अभी तक कुल 2934 संक्रमित ठीक हुए हैं। वहीं, कोरोना से दरभंगा में एक मरीज की मौत हुई है। इससे राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 35 हो गई है।
 स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में कोरोना जांच और संक्रमित मरीजों की अस्पताल से छुट्टी देने के नियम में बदलाव किया है। अब संदिग्ध मरीज का सैंपल क्षेत्र में जाकर लिया जाएगा, न कि क्वारैंटाइन सेंटर में। वहीं, यदि रोगी में 10 दिन तक बीमारी के लक्षण नहीं नजर आते हैं तो बगैर जांच भी अस्पताल से छुट्टी दी जा सकेगी। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत ने इस संबंध में आदेश जारी किया। उन्होंने इस संबंध में जिलाधिकारियों और सिविल सर्जनों को निर्देश भेजा है। कहा गया है कि अभी तक की यह व्यवस्था थी कि जिनके सैंपल लिए गए हैं उन्हें क्वारैंटाइन सेंटर में रखा जाता है। लेकिन अब सरकार ने यह निर्णय लिया है कि सैंपल क्लेक्शन टीम क्षेत्र में जाकर ही सैंपल संग्रहित करेंगे। इस दौरान संबंधित व्यक्ति को होम क्वारैंटाइन किया जाएगा। यदि जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आती है आइसोलेशन में रखा जाएगा।
बिहार में पहली बार संक्रमितों से ज्यादा संक्रमणमुक्त
कोरोना का कहर पिछले 81 दिनों से जारी है फिर भी बिहार में जितने कोरोना के मरीज अभी एक्टिव हैं, उससे ज्यादा संक्रमणमुक्त चुके हैं। राज्य में कोरोना के अभी 2614 एक्टिव मरीज हैं जबकि 2934 संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं। बिहार में पहला कोरोना का मरीज 22 मार्च को पटना में जांच के दौरान सामने आया था, जो कि मुंगेर का रहने वाला था। वहीं, अबतक राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5583 हो चुकी है। जबकि इनमें लॉक डाउन के दौरान दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासियों की संख्या 3853 है। इस प्रकार कुल संक्रमितों में प्रवासियों की संख्या 71 फीसदी है।
पीएमसीएच में भर्ती महिला के कोरोना संक्रमित होने पर डॉक्टर समेत सात स्टाफ हुए क्वारैंटाइन
पीएमसीएच के राजेंद्र सर्जिकल ब्लॉक में भर्ती एक महिला मंगलवार को कोरोना पॉजिटिव मिली थी। वैशाली की 30 साल की यह महिला सर्जरी कराने के लिए भर्ती हुई थी। सर्जरी करने के पहले इसकी कोरोना जांच कराई गई। पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर महिला को मंगलवार की रात ही एनएमसीएच भेज दिया गया। इसके साथ ही विभाग के डॉक्टर समेत सात स्टाफ का सैंपल लेकर अस्पताल में ही क्वारैंटाइन किया गया है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company